बलिया में ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे को भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू, खसरा और खतौनी की मांगी रिपोर्ट

केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बलिया को ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे की सौगात दी है। इसका 118 किलोमीटर लंबा दायरा होगा। यह गाजीपुर से मांझी तक बनेगा जो छपरा के रिविलगंज बाईपास से जुड़ेगा। एक्सप्रेस वे के बनने के बाद कटान से भी लोगों को राहत मिलेगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 04:31 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 04:31 PM (IST)
बलिया में ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे को भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू, खसरा और खतौनी की मांगी रिपोर्ट
पांच हजार करोड़ की लागत से बनने वाले एक्सप्रेस वे के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

बलिया, जागरण संवाददाता। केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जिले को ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे की सौगात दी है। इसका 118 किलोमीटर लंबा दायरा होगा। यह गाजीपुर से मांझी तक बनेगा, जो छपरा (बिहार) के रिविलगंज बाईपास से जुड़ेगा। कुल पांच हजार करोड़ की लागत से बनने वाले एक्सप्रेस वे के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एनएचएआइ के अधिकारियों की मांग पर प्रभावित मौजा के खसरा सरकारी कार्य के लिये उपलब्ध कराये जाने के लिए विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी ने उपजिलाधिकारी व तहसीलदार सदर से मांग की है। गाजीपुर से बलिया तक कुल चार तहसीलों से होकर यह एक्सप्रेस वे गुजरेगा, इसमें गाजीपुर सदर, मुहम्मदाबाद, बलिया के सदर व बैरिया तहसील शामिल हैं। 2025 तक इसे शत प्रतिशत पूरा किया जाना है। दोनों तरफ पेड़-पौधों की हरियाली होगी, जिससे पर्यावरण संरक्षण को बल मिलेगा।

कटान से भी मिलेगी राहत

बलिया में गंगा नदी के कटान से भी हर साल भारी क्षति होती है। एक्सप्रेस वे के बनने के बाद कटान से भी लोगों को राहत मिलेगी। बलिया शहर, माल्देयपुर सहित द्वाबा के भी कई इलाके सुरक्षित हो जाएंगे। इस एक्सप्रेस की सुरक्षा के लिए भी कई उपाय किए जाने हैं।

एक्सप्रेस-वे भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू करनी है

एक्सप्रेस-वे भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू करनी है। इसके लिए पत्र लिखा गया है। जमीनी पेंच सुलझाने के बाद सितंबर तक इसकी निविदा आमंत्रित की जानी है। उसके बाद कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।

- योगेंद्र प्रताप सिंह, तकनीकी प्रबंधक, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, आजमगढ़

chat bot
आपका साथी