बीएचयू के एमसीएच विंग में शिफ्ट हुआ लेबर रूम व प्रसूति वार्ड, 15 जुलाई को प्रधानमंत्री ने किया था लोकार्पण

चिकित्सा विज्ञान संस्थान बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल स्थित एमसीएच विंग में अब लेबर रूम व प्रसूति वार्ड को शिफ्ट किया गया है। इसमें सामान्य व सिजेरियन प्रसव भी शुरू हो गया है। इस विंग को पूरी तरह चालू करने के लिए बुधवार को प्रथम तल पर साफ-सफाई गई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:56 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:56 PM (IST)
बीएचयू के एमसीएच विंग में शिफ्ट हुआ लेबर रूम व प्रसूति वार्ड, 15 जुलाई को प्रधानमंत्री ने किया था लोकार्पण
बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल स्थित एमसीएच विंग में अब लेबर रूम व प्रसूति वार्ड को शिफ्ट किया गया है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल स्थित एमसीएच विंग में अब लेबर रूम व प्रसूति वार्ड को शिफ्ट किया गया है। इसमें सामान्य व सिजेरियन प्रसव भी शुरू हो गया है। इस विंग को पूरी तरह चालू करने के लिए बुधवार को प्रथम तल पर साफ-सफाई गई। मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जुलाई को इस विंग का लोकार्पण किया था। बावजूद इसके इसमें सभी सेवाएं शुरू नहीं हो पाई थी। हालांकि ओपीडी की सेवा कई माह से चल रही है। वहीं जब पीएम मोदी 25 अक्टूबर को वाराणसी में आए तो आनन-फानन यहां पर लेबर रूम की सेवा भी शुरू की गई। जल्द ही सारी सेवाएं शुरू हो जाएंगी।

मालूम हो कि मादी के कार्यक्रम में शामिल होने आए स्वास्थ्य एवं परिववार कल्याण मंत्रालय के अधिकारियों ने रविवार की रात को ही एमसीएच विंग का निरीक्षण किया था। कार्यवाहक कुपलित प्रो. वीके शुक्ला, संस्थान के निदेशक प्रो. बीआर मित्तल, एसएस अस्प्ताल के चिकित्सा अधीक्षक प्रो. केके गुप्ता, ट्रामा सेंटर के आचार्य प्रभारी प्रो. सौरभ सिंह ने मंत्रालय के अधिाकरियों को यहां की व्यवस्थाओं के बारे में बताया। वहीं स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की अध्यक्ष प्रो. उमा पांडेय के निर्देशन में ओपीडी का संचालन जुलाई माह से ही किया जा रहा है। अब अन्य सेवाएं भी शुरू हो गई है। हालांकि इस भवन की सारी सेवाएं शुरू होने में अभी लंबा समय लगता दिख रहा है। प्रो. केके गुप्ता ने बताया कि धीरे-धीरे यहां पर अन्य सेवाएं भी शुरू की जा रही है। पुराने प्रसूति वार्ड व लेबर रूम को खाली कराकर एमसीएच विंग में शिफ्ट कर दिया गया है। साथ ही नीकू वार्ड भी संचालित होने लगा है।

chat bot
आपका साथी