वाराणसी एयरपोर्ट के अधिकारियों की देखरेख में होगा कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन

पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों का कहना है कि कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विमान सेवा प्रारंभ हो जाने के बाद बौद्ध पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। कुशीनगर भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है। जिसके कारण बौद्ध धर्म के लोगों के लिए यह सबसे प्रमुख तीर्थ स्थल माना जाता है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 02:13 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 02:52 PM (IST)
वाराणसी एयरपोर्ट के अधिकारियों की देखरेख में होगा कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन
कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विमान सेवा प्रारंभ हो जाने के बाद बौद्ध पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

वाराणसी [प्रवीण यश]। हवाई यातायात की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रहे उत्तर प्रदेश में अंतररष्ट्रीय हवाई अड्डों की सूची में बुधवार को एक और नाम शामिल हो जाएगा। प्रदेश में अभी लखनऊ और वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हैं, जबकि तीसरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कुशीनगर में बनकर तैयार हो चुका है। कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन बुधवार को पीएम मोदी के हाथों किया जाएगा। नया एयरपोर्ट होने और पीएम के आगमन के दौरान सुरक्षा सहित सभी बारीकियों को समझने वाले वाराणसी एयरपोर्ट के छह अधिकारियों को वाराणसी से कुशीनगर भेजा गया है। इस टीम में एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल), संचार और तकनीकी अधिकारी शामिल हैं। उद्घाटन कार्य पूरा हो जाने के साथ ही महत्वपूर्ण जानकारियों को कुशीनगर एयरपोर्ट पर तैनात अधिकारियों से शेयर करने के बाद वे वाराणसी वापस लौट आएंगे।

पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों का कहना है कि कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विमान सेवा प्रारंभ हो जाने के बाद बौद्ध पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। कुशीनगर भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है। जिसके कारण बौद्ध धर्म के लोगों के लिए यह सबसे प्रमुख तीर्थ स्थल माना जाता है। वाराणसी आने वाले बौद्ध पर्यटक सारनाथ में दर्शन के बाद कुशीनगर भी जाना चाहते हैं लेकिन हवाई यातायात से जुड़ा न होने के चलते कुशीनगर जाने में पर्यटकों को समस्याएं होती थी। अब एयरपोर्ट बन जाने से श्रीलंका व अन्य देशों से बौद्ध तीर्थ स्थलों पर दर्शन के लिए आने वाले पर्यटक वाराणसी के साथ ही कुशीनगर भी जाएंगे। संभावना यह भी जतायी जा रही है कि आने वाले समय में कुशीनगर से वाराणसी और कुशीनगर से लखनऊ के बीच भी सीधी विमान सेवाएं संचालित की जाएंगी।

प्रदेश का सबसे बड़े रनवे वाला एयरपोर्ट है कुशीनगर : भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि नवनिर्मित कुशीनगर एयरपोर्ट के रनवे के लंबाई 3200 मीटर है जो यूपी के अन्य हवाई अड्डों से अधिक है। वाराणसी एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 2746 मीटर और लखनऊ एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 2744 मीटर मीटर है। यह भी बता दें कि उत्तर प्रदेश में अभी 8 हवाई अड्डे प्रयोग में लाये जा रहे हैं, जिसमें लखनऊ और वाराणसी के हवाई अड्डे अंतरराष्ट्रीय हैं। कुशीनगर एयरपोर्ट प्रारंभ हो जाने के बाद यूपी को तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मिलेगा। वहीं अयोध्या में श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और नोयडा में जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर भी काम चल रहा है। इन हवाई अड्डों के अलावा उड़ान योजना के तहत उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में मंदूरी में और सोनभद्र के म्योरपुर सहित कई अन्य हवाई अड्डों के भी निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है।

वाराणसी एयरपोर्ट के ये अधिकारी गए हैं कुशीनगर : एटीसी के सहायक महाप्रबंधक शक्ति शरण त्रिपाठी, विद्युत के वरिष्ठ प्रबंध उमेश चंद्र, संचार के प्रबंधक रंजीत वर्मा, तकनीकी के प्रभारी सतीश शर्मा, एटीसी के सहायक प्रबंधक अनुपम चौधरी, एटीसी के कनिष्क कार्यपालक वैभव सिंह आदि अधिकारियों को वाराणसी एयरपोर्ट से कुशीनगर भेजा गया है। शनिवार को अधिकारियों की टीम वाराणसी से कुशीनगर प्रस्थान कर चुकी है। अभी तक जारी सूचना अनुसार एयरपोर्ट का उद्घाटन कार्यक्रम समाप्त होने के बाद 21 अक्टूबर को ये सभी अधिकारी वाराणसी आएंगे। हालांकि जरूरत पड़ने पर कुछ दिन और रुक सकते हैं।

chat bot
आपका साथी