Covid-19 की आने जा रही है वैक्सीन, WHO के सहयोग से अाम लोगों तक होगा वितरण

कोरोना वायरस संक्रमण के बीच सुकून भरी खबर आई है कि जल्द ही भारत में कोरोना की वैक्सीन आ जाएगी।
Publish Date:Sat, 24 Oct 2020 06:00 AM (IST) Author: Abhishek Sharma

गाजीपुर, जेएनएन। कोविड-19 संक्रमण के कारण पूरा देश पिछले कई महीनों से महामारी की चपेट में है। ऐसे में एक सुकून भरी खबर आई है कि जल्द ही भारत में कोरोना की वैक्सीन आ जाएगी, जिसको लेकर उसे अंतिम व्यक्ति तक कैसे पहुंचाया जाए इसको लेकर विभागीय स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसी क्रम में गुरुवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय पर एक वर्चुअल बैठक का आयोजन कर वैक्सीन को वितरित करने के संबंध में रणनीति पर चर्चा की गयी।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसीएमओ) डा. उमेश कुमार ने बताया कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन के संबंध में बात की थी। इसी को लेकर विभागीय स्तर पर भी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से 25 अक्टूबर से सभी ब्लाक प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सभी स्टाफ, आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ ही निजी चिकित्सालय एवं उसके चिकित्सक व कार्यरत पैरामेडिकल व अन्य कर्मचारी, पैथोलॉजी सेंटर का डाटा तैयार करने के लिए कहा गया है ताकि यह पता चल सके कि हमारे पास कितना मानव संपदा है जिससे कोविड-19 की वैक्सीन आने पर जल्दी से जल्दी हम लोगों तक पहुंचा सके। उन्होंने बताया कि ब्लाक से डाटा लेने के पश्चात इसे भारत सरकार के पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाएगा।

डब्ल्यूएचओ के एसएमओ ईशान कागरा ने बताया कि सरकार के सामने यह एक बहुत बड़ी समस्या है कि अगर वैक्सीन आती है तो देश की इतनी बड़ी आबादी तक उसे कैसे पहुंचायी जाएगी। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने अभी से कोरोना वैक्सीन को बांटने की तैयारियां शुरू कर दी है। बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसीएमओ) डा. केके वर्मा, डा. डीपी सिन्हा, डा. प्रगति कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) प्रभुनाथ, जिला कम्युनिटी प्रक्रिया प्रबंधक (डीसीपीएम), ब्लाक कार्यक्रम प्रबंधक (बीपीएम), ब्लाक कम्युनिटी प्रक्रिया प्रबंधक (बीसीपीएम), यूएनडीपी के प्रवीण उपाध्याय, यूनिसेफ के आशीष राय, डब्ल्यूएचओ के विजय, कंप्यूटर आपरेटर प्रतिभा विश्वकर्मा, राघवेंद्र सिंह सहित तमाम लोग शामिल रहे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.