रेलवे की आल इंडिया रैंकिंग में जानिए पीएम नरेंद्र मोदी की काशी में किस स्‍थान पर रहे रेलवे स्‍टेशन

भारतीय रेल की हरियाली एवं स्वच्छता की रैंकिंग में पूर्वांचल के कई स्टेशन शामिल हुए हैं। पीडीडीयू जंक्शन वाराणसी समेत कई स्टेशनों ने रैंकिंग में ऊंची उड़ान भरी है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 03 Oct 2019 11:09 AM (IST) Updated:Thu, 03 Oct 2019 02:16 PM (IST)
रेलवे की आल इंडिया रैंकिंग में जानिए पीएम नरेंद्र मोदी की काशी में किस स्‍थान पर रहे रेलवे स्‍टेशन
रेलवे की आल इंडिया रैंकिंग में जानिए पीएम नरेंद्र मोदी की काशी में किस स्‍थान पर रहे रेलवे स्‍टेशन

वाराणसी, जेएनएन। भारतीय रेल की हरियाली एवं स्वच्छता की रैंकिंग में पूर्वांचल के कई स्टेशन शामिल हुए हैं। पीडीडीयू जंक्शन, वाराणसी समेत कई स्टेशनों ने रैंकिंग में ऊंची उड़ान भरी है। ये स्टेशन पूर्व मध्य रेल, नार्दन रेल एवं एनईआर के अंग हैं। सर्वे में देश के कुल 720 स्टेशनों में 109 उपनगरीय स्टेशनों को भी शामिल किया गया है। निष्कर्ष तक पहुंचने को महीनों पूर्व से अलग-अलग गैर उपनगरीय एवं उपनगरीय स्टेशनों की समीक्षा कराई जा रही थी। 

रैंकिंग क्वालिटी काउंसिल आफ इंडिया की रिपोर्ट मुताबिक तैयार की गई है। स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत कार्यक्रम के अंतर्गत भारतीय रेल में अलग टीमें निरीक्षण पर निकलीं थी। बिंदुवार रिपोर्ट तैयार करने को स्टेशनों पर यात्रियों से फीडबैक लेने के बाद तैयार की गई है। जमीनी सच्चाई परखने को कई तरह के सवाल किए जा रहे थे।

स्वच्छता रैंकिंग में इन स्टेशनों को मिली तरजीह 

वाराणसी रेल मंडल के वाराणसी जंक्‍शन 86, मंडुआडीह 272, वाराणसी सिटी 396, मऊ 432, गाजीपुर सिटी 487, बेल्थरा रोड 535, आजमगढ 203, बलिया 394, सिवान 151, पूर्व मध्य रेल का पंडित दीन दयाल जंक्शन 64 एवं नार्दन रेल का वाराणसी (कैंट रेलवे स्टेशन) 86, मीरजापुर 404 जौनपुर, 305 भदोही को रैंकिंग में स्थान मिल सकी है।

पीडीडीयू जंक्शन को देश के ए-1 श्रेणी के स्टेशनों में 14वां स्थान

यात्री सुविधाओं और सफाई अभियान को नया आयाम देकर पूर्व मध्य रेल का पीडीडीयू (पंडित दीन दयाल उपाध्याय) जंक्शन ने देश में अपनी चमक बिखेरी है। यह जंक्शन पूर्व मध्य रेल के पांच मंडल में सबसे ऊपर तो देश के  77 ए-1श्रेणी स्टेशनों की सूची में 68 वें से 14वें पायदान पर पहुंचा है। जंक्शन ने न सिर्फ अपनी रैंङ्क्षकग सुधारी, बल्कि ईसीआर को भी प्रत्यक्ष रूप से लाभ पहुंचाया है। 

chat bot
आपका साथी