खादी के उत्पाद हर वर्ग में है स्वीकार्य, वाराणसी में बोले केंद्रीय राज्यमंत्री सुक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग भानुप्रताप सिंह वर्मा

खादी और ग्रामोद्योग आयोग की ओर से खादी उत्पाद को एक बड़ा बाजार देने के उद्देश्य से सिगरा स्थित रूद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में 15 दिवसीय खादी मेले का उद्घाटन केंद्रीय राज्यमंत्री सुक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग भानुप्रताप सिंह वर्मा ने किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 07:55 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 07:55 PM (IST)
खादी के उत्पाद हर वर्ग में है स्वीकार्य, वाराणसी में बोले केंद्रीय राज्यमंत्री सुक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग भानुप्रताप सिंह वर्मा
रुद्राक्ष कनवेंशन सेंटर में खादी मेले का उद्घाटन करते केंद्रीय राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा व अन्‍य।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। खादी और ग्रामोद्योग आयोग की ओर से खादी उत्पाद को एक बड़ा बाजार देने के उद्देश्य से सिगरा स्थित रूद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में 15 दिवसीय खादी मेले का उद्घाटन केंद्रीय राज्यमंत्री सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग भानुप्रताप सिंह वर्मा ने किया। इस अवसर पर आयोजित खादी कारीगर सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि देश की आजादी में खादी का बहुत बड़ा योगदान रहा है। आजादी के समय देश की हालत दयनीय थी। तब स्वदेशी अपनाने के आह्वान पर घर-घर चरखे व करघे चलने लगे। वर्तमान दौर में भी खादी रोजगार के नए अवसर दे रहा है। खादी उत्पादों की शुद्धता और गुणवत्ता के कारण हर वर्ग में इसकी महत्ता है। जिससे खादी की लोकप्रियता बढ़ रही है। इससे खादी उत्पाद के कारीगरों में नव उर्जा का संचार हो रहा है। जो उन्हें नवीनतम उत्पादों के उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करेगा।

कोरोना काल के बाद खादी ने रोका पलायन

सम्मेलन को संबोधित करते हुए खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना ने कहा कि खादी ने रोजगार के इतने नए अवसर दिए कि कोरोना काल के बाद शहर से लेकर गांव तक का पलायन रुक गया। खादी से जुड़े लोगों के जीवनस्तर में भी वृद्धि हुई है। खादी के कारीगरों की हुनरमंदी विदेश में भी लोकप्रियता के नए शिखर को छू रही है।

मेले में लगे हैं 90 स्टालरूद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में लगे खादी मेले में 90 स्टाल लगे हैं। इन स्टालों पर खादी वस्त्रों के अलावा आचार, मुरब्बा, पापड़, घरेलू सजावटी सामान, साबुन, शैम्पू, सर्फ, स्क्रब, फेसवास, मिट्टी के खिलौने, लकड़ी के खिलौने उपलब्ध हैं।

स्टाल पर मिलेंगे इन जगहों के उत्पाद

खादी मेले में वाराणसी, प्रतापगढ़, गाजीपुर, लखनऊ, बाराबंकी, आजमगढ़, सुलतानपुर के अलावा उत्तराखंड, कश्मीर, राजस्थान, पंजाब, मध्यप्रदेश में निर्मित उत्पाद स्टाल से लोग खरीददारी कर सकेंगे।

खादी कारीगर सम्मेलन में इनकी रही उपस्थितिखादी मेले के उद्घाटन सत्र में भाजपा काशी क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश चंद्र श्रीवास्तव, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह व सौरभ श्रीवास्तव, भाजपा नेता नागेंद्र रघुवंशी, खादी और ग्रामोद्योग आयोग के निदेशक डीएस भाटी, उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश आदि थे।

मिलेगा आमजन को प्रवेश

खादी और ग्रामोद्योग आयोग के निदेशक डीएस भाटी ने बताया कि बड़े ब्रांडों को खादी चुनौती दे रहा है। इसकी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए इस बार मेले का आयोजन रूद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में किया गया है। उम्मीद है इस बार मेले से खादी को हर वर्ष से अधिक राजस्व की प्राप्ति होगी। रविवार को उद्घाटन सत्र के बाद सोमवार से आमजन को मेले में प्रवेश दिया जाएगा।

कन्वेंशन सेंटर में 15 दिन तक खरीद सकते हैं खादी के उत्पाद

रूद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में खादी की ओर से लगाई प्रदर्शनी में आमजन 31 अक्टूबर तक अपने मनपसंद खादी के उत्पाद देख और खरीद सकते हैं। मेले में आमजन को निश्शुल्क प्रवेश दिया जाएगा। यह प्रदर्शनी प्रतिदिन सुबह 10 से रात आठ बजे तक चलेगी।

chat bot
आपका साथी