काशी के विशाल भारत संस्थान ने सेवा के 29 वर्ष पूरे होने पर शुरू किया पेट भरने की गारंटी वाला पासबुक

कार्यक्रम में टीजी शशिधर ने कहा कि अनाज बैंक ने कोविड-19 संकट काल में सबसे बड़ी भूमिका अदा की है। भूख पीड़ितों तक अनिवार्य रूप से अनाज पहुंचाकर पेट भरने की गारंटी देने वाला अनाज बैंक सिर्फ इंसानों को नहीं बल्कि इंसानियत को भी बचा रहा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 02:45 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 02:45 PM (IST)
काशी के विशाल भारत संस्थान ने सेवा के 29 वर्ष पूरे होने पर शुरू किया पेट भरने की गारंटी वाला पासबुक
पेट भरने की गारंटी देने वाला अनाज बैंक सिर्फ इंसानों को नहीं बल्कि इंसानियत को भी बचा रहा है।

वाराणसी, जेएनएन। अपने सेवा के 29 साल पूरा होने पर विशाल भारत संस्थान ने गुरुवार को अनाज बैंक की ओर से जरूरतमंद महिलाओं के लिए महावितरण कार्यक्रम का आयोजन किया। इसके मुख्य अतिथि इंडियन बैंक के अंचल प्रबंधक टीजी शशिधर एवं उप अंचल प्रबंधक केएन सिंह ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के मंदिर में पुष्प अर्पित एवं दीपोज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यहां पर कोरोना की साईड इफेक्ट झेल रही 50 बेसहारा महिलाओं को अनाज देकर उनके परिवार को पेट भेरने की गारंटी दी गई। 

कार्यक्रम में टीजी शशिधर ने कहा कि अनाज बैंक ने कोविड-19 संकट काल में सबसे बड़ी भूमिका अदा की है। भूख पीड़ितों तक अनिवार्य रूप से अनाज पहुंचाकर पेट भरने की गारंटी देने वाला अनाज बैंक सिर्फ इंसानों को नहीं बल्कि इंसानियत को भी बचा रहा है। अनाज बैंक का बैंकिंग प्रणाली पारदर्शी और व्यवहारिक तकनीकि पर आधारित है। इससे अनाज बैंक जरूरतमंदों तक आसानी से अपनी पहुंच बना लेता है। अध्यक्षता करते हुए उप अंचल प्रबंधक केएन सिंह ने कहा कि यह अनोखा बैंक आज सबकी जरूरत बन चुका है। संकट में अनाज और भोजन पहुंचाकर अनाज बैंक ने लोगों के दिल जीत लिए।

 विशिष्ट अतिथि इंडियन बैंक के मुख्य प्रबंधक ज्ञान प्रकाश ने कहा कि अनाज का न कोई विकल्प है और न ही भूख को स्थगित किया जा सकता है। भूख के संकट के समाधान में अनाज बैंक ने सामाजिक सहभागिता से दुनिया के गरीब देशों को भी एक नई रोशनी दिखाई है। अनाज बैंक के संस्थापक चेयरमैन डा. राजीव श्रीवास्तव ने कहा कि विशाल भारत संस्थान 2015 से ही पेट भरो आंदोलन चला रहा है। अनाज बैंक पेटी भरने की नहीं लेकिन पेट भरने की गारंटी जरूर देता है। जीवन बचाने की मुहिम में अनाज बैंक ने सरकारी पात्रता के बाहर के लोगों को सम्मान के साथ भोजन की गारंटी दी है। वाराणसी के अलावा चंदौली, सोनभद्र, गाजीपुर, जौनपुर के जरूरतमंद लोगों की भी मदद अनाज बैंक कर रहा है। गर्भवती महिलाओं, किन्नरों, बेसहारा बुजुर्ग महिलाओं को पेट भरने की गारंटी वाला पासबुक अनाज बैंक के द्वारा दिया जाएगा। इस दौरान शशिधर ने 70 वर्षीय किसुना देवी को पेट भरने की गारंटी वाला पासबुक जारी किया। किसुना देवी समारोह में खाना बनाने का काम करती थीं। काम बंद हो जाने की वजह से इनका ही खाना बंद हो गया। ऐसे में अनाज बैंक ने किसुना देवी को पेट भरने की गारंटी देकर दूसरों को भोजन बनाकर खिलाने वाली को भूख से निजात दिलाई। कार्यक्रम में डा. मृदुला जायसवाल, नाजनीन अंसारी, खुशी रमन भारतवंशी, इली भारतवंशी, उजाला भारतवंशी, दक्षिता भारतवंशी, सरोज देवी, लीलावती, मैना देवी, पार्वती, उर्मिला, प्रभावती, रमता, गीता देवी, अर्चना, प्रियंका आदि मौजूद थीं। संचालन अर्चना भारतवंशी ने किया एवं धन्यवाद नजमा परवीन ने दिया।

chat bot
आपका साथी