काशी विश्वनाथ धाम लोकार्पण : बीस सेक्टर में बांटे गए गंगा घाट, नोडल व सेक्टर प्रभारियों की तैनाती

श्रीकाशी विश्वनाथधाम के लोकार्पण अवसर पर 13 दिसंबर को गंगा किनारे पांच लाख दीप जलेंगे। प्रशासन की ओर से इसकी तैयारी शुरू हो गई है। 84 गंगा घाटों को बीस सेक्टर में बांटकर नोडल व सेक्टर प्रभारियों की तैनाती की गई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 07:10 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 07:10 AM (IST)
काशी विश्वनाथ धाम लोकार्पण : बीस सेक्टर में बांटे गए गंगा घाट, नोडल व सेक्टर प्रभारियों की  तैनाती
84 गंगा घाटों को बीस सेक्टर में बांटकर नोडल व सेक्टर प्रभारियों की तैनाती की गई है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। श्रीकाशी विश्वनाथधाम के लोकार्पण अवसर पर 13 दिसंबर को गंगा किनारे पांच लाख दीप जलेंगे। प्रशासन की ओर से इसकी तैयारी शुरू हो गई है। 84 गंगा घाटों को बीस सेक्टर में बांटकर नोडल व सेक्टर प्रभारियों की तैनाती की गई है। एक सेक्टर में चार से सात घाटों को शामिल किया गया है। अधिकारियों को गंगा घाट की समितियों से समन्वय स्थापित कर समय से दीपक, तेल-बाती उपलब्ध कराने के साथ ही इसे जलवाने की भी जिम्मेदारी दी गई है।

प्रस्तावित कार्यक्रम तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी श्रीकाशी विश्वनाथधाम का लोकार्पण 13 दिसंबर को करेंगे। इसके बाद शाम को गंगा आरती देखेंगे। इस अवसर को भव्य स्वरूप देने के लिए देव दीपावली की तर्ज पर गंगा घाटों पर पांच लाख दीप जलाने की व्यवस्था की गई है ताकि देश-दुनिया में श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण की भव्यता का संदेश जा सके।

जिलाधिकारी की ओर से इसी क्रम में गंगा घाट को बांटे गए बीस सेक्टर में से पांच सेक्टर का नोडल अधिकारी जिला विद्यालय निरीक्षक को बनाया गया है। बाल विकास परियोजना अधिकारी को सेक्टर छह व सात, सेक्टर नौ का उपायुक्त स्वत: रोजगार को, सेक्टर नौ की जिम्मेदारी जिला नेहरू युवा केंद्र व सेक्टर दस का कार्य जिला युवा कल्याण अधिकारी को सौंपा गया है। इसी प्रकार 11 से लेकर 20 सेक्टर तक की जिम्मेदारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दी गई है। प्रत्येक सेक्टर में एक सेक्टर प्रभारी की भी तैनाती की गई है। पर्यटन अधिकारी व जिला पंचायत राज अधिकारी को प्रभारी अफसरों को दीप आदि मुहैया कराने का निर्देश है। सभी प्रभारी अफसरों को जिलाधिकारी की ओर से निर्देशित किया गया है कि घाट समितियों साथ समन्वय स्थापित कर लें ताकि तय तिथि को कार्य बिना बाधा के संपन्न हो सके।

chat bot
आपका साथी