काशी में 13 दिसंबर को ‘शिव दीपावली’, 11 लाख दीपों से जगमग होंगे गंगा के किनारे

सच में काशी का ऐसा नजारा कभी नहीं देखे होंगे जो भव्यता 13 दिसंबर को दुनिया के सामने आने वाली है। यूं समझें कि प्राचीन काशी में पहली बार ‘शिव दीपावली’ मनाई जाएगी। यह देव दीपावली व दीपावली का संगम पर्व होगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 06:10 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 06:10 AM (IST)
काशी में 13 दिसंबर को ‘शिव दीपावली’, 11 लाख दीपों से जगमग होंगे गंगा के किनारे
गंगा की लहरों पर भी सज-धज नावों की रफ्तार से गूंजेगी जलतरंग की धुन

वाराणसी, सौरभचंद्र पांडेय। सच में, काशी का ऐसा नजारा कभी नहीं देखे होंगे जो भव्यता 13 दिसंबर को दुनिया के सामने आने वाली है। यूं समझें कि प्राचीन काशी में पहली बार ‘शिव दीपावली’ मनाई जाएगी। यह देव दीपावली व दीपावली का संगम पर्व होगा। देवालयों से लेकर आवास तक सजेंगे। गंगा के दोनों किनारे 11 लाख दीपों से जगमग होंगे। उत्सव का उत्साह यहीं नहीं थमेगा, घाटों पर आतिशबाजी की जाएगी ताकि आकाश भी चमक जाए।

थल व आकाश के बाद गंगा जल को भी प्रकाशमय किया जाएगा। गुनगुनाती शांत लहरों पर तैरती नावें भी सजी-धजी होंगी, जिनकी रफ्तार से जलतरंग की धुन सुनाई देगी। जिले के पांच लाख घरों पर जब दीप जलेंगे तो रात को भी काशी दिन की तरह प्रकाशित दृष्टिगोचर होगी। नगर की मुख्य सड़कें ही नहीं बल्कि गलियां भी झालरों की ज्योति से प्रकाशित होंगी। ऐतिहासिक धरोहरें, बड़ी-बड़ी इमारतें, सरकारी भवन, पानी की टंकियां, पटरियों पर लगे पेड़-पौधे, चौराहे, गंगा के साथ ही वरुणा व असि पर बने पुल, फ्लाइओवर, आरओबी, रेलवे व रोडवेज स्टेशन सभी प्रकाशित रहेंगे।

होगी प्रतियोगिता, मिलेगा पुरस्कार

13 दिसंबर को आयोजित शिव दीपावली में विभिन्न प्रतियोगिताएं होंगी। इसमें भवनों की आकर्षक सज्जा के लिए भी प्रतियोगिता कराई जाएगी। इसमें सरकारी भवन, व्यवसायिक भवन, निजी भवन सभी को शामिल किया गया है। उत्कृष्ट सजावट के लिए शीर्ष तीन भवनों का चयन किया जाएगा। प्रथम स्थान पर आए भवन स्वामी को 51 हजार, द्वितीय स्थान को 21 हजार व तृतीय स्थान पर 11 हजार रुपये की धनराशि पुरस्कार के तौर पर दी जाएगी। साथ ही प्रमाण-पत्र भी दिया जाएगा। यह प्रतियोगिता शहर के 90 वार्डों के बीच भी होगी।

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम लोकार्पण के अवसर पर गंगा घाट समेत शहर में बेहतरीन सजावट की जाएगी

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम लोकार्पण के अवसर पर गंगा घाट समेत शहर में बेहतरीन सजावट की जाएगी। दीप जलेंगे तो झालर लगाए जाएंगे। इसमें उत्कृष्ट सजे भवनों को प्रमाण पत्र के साथ पुरस्कृत किया जाएगा।

-दीपक अग्रवाल, कमिश्नर

chat bot
आपका साथी