Kashi Vishwanath Corridor : दुकान आवंटन के नाम पर फर्जीवाड़ा, एफआइआर के साथ पुलिस ने एक को लिया हिरासत में

इंटरनेट मीडिया के जरिए लोगों से संपर्क कर कारिडोर के फेज वन में दुकान आवंटन पंजीकरण के नाम पर दर्जनों लोगों से करोड़ों की धोखाधड़ी की गई है। पुलिस शशिकांत चौरसिया को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 06:50 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 06:50 AM (IST)
Kashi Vishwanath Corridor : दुकान आवंटन के नाम पर फर्जीवाड़ा, एफआइआर के साथ पुलिस ने एक को लिया हिरासत में
कारिडोर के फेज वन में दुकान आवंटन पंजीकरण के नाम पर दर्जनों लोगों से करोड़ों की धोखाधड़ी की गई है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। श्रीकाशी विश्वनाथ कारिडोर में दुकान दिलाने के नाम पर फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है। तहसीलदार धर्मेंद्र सिंह की तहरीर पर आरोपित शशिकांत चौरसिया के खिलाफ जालसाजी, कूट रचना, धोखाधड़ी सहित अन्य आरोपों में मुकदमा दर्ज कर चौक पुलिस जांच में जुटी है। इंटरनेट मीडिया के जरिए लोगों से संपर्क कर कारिडोर के फेज वन में दुकान आवंटन पंजीकरण के नाम पर दर्जनों लोगों से करोड़ों की धोखाधड़ी की गई है। पुलिस शशिकांत चौरसिया को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

यह मामला उस समय उजागर हुआ जब मनोज प्रजापति सहित चार लोगों को दिए पंजीकरण प्रमाणपत्र वायरल हो गए। प्रमाण पत्र जारी करने वाले के नाम के स्थान पर अंग्रेजी में आइएएस डा. केआर शर्मा लिखा है। नीचे पदनाम के रूप में दुकान रजिस्टार वाराणसी उत्तर प्रदेश लिखा है। इसके ठीक ऊपर शासन की मुहर भी है। पत्राचार का पता विश्वनाथ मंदिर कारिडोर बताया गया है। जालसाजों ने कारिडोर के फेज वन की दुकान संख्या 24, 38 व 41 का आवंटन तीन अन्य लोगों को किया है। इसके एवज में लोगों से पचास फीसद भुगतान लेकर प्रमाण पत्र जारी किया है। इन्हें 12 गुणे 15 फीट आकार की प्रति दुकान 70 लाख के हिसाब से आवंटित की है। इससे छोटी दुकानों का रेट 40 लाख रखा है। एसीपी अवधेश पांडेय ने बताया कि इसकी भी जांच की जा रही है कि कितने लोग जालसाजी के शिकार हुए हैं।

इंटरनेट मीडिया को बनाया जरिया

रियल एस्टेट बिजनेस वाराणसी लायन ग्रुप के एडमिन शशिकांत चौरसिया ने फेसबुक पर पोस्ट किया कि विश्वनाथ कारिडोर में दुकान लेने के इच्छुक संपर्क करें। पोस्ट में आकार, रेट व शर्त का जिक्र है। मोबाइल नंबर 8957311456 भी दिया है।

जालसाज के खिलाफ होगी कार्रवाई

काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के सीईओ डा. सुनील वर्मा ने बताया कि कारिडोर में बन रहीं दुकानों के क्रय-विक्रय को लेकर भ्रम फैलाया जा रहा है। इसमें मंदिर प्रशासन का कोई व्यक्ति शामिल नहीं है। जांच में ज्ञात हुआ कि शशिकांत चौरसिया द्वारा फेसबुक पर पोस्ट डालते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर में दुकान बिक्री हेतु संपर्क की अपील की गई थी। संज्ञान लेते हुए विरुद्ध एफआइआर दर्ज करा दी गई है। बताया कि मंदिर की वेबसाइट पर इससे संबंधित कालम होल्ड रखा गया है।

निर्माण के बाद आवंटित होंगी दुकानें

मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने बताया कि कारिडोर क्षेत्र के दुकानों की आवंटन प्रक्रिया निर्माण कार्य पूरा होने के बाद शुरू की जाएगी। फिलहाल कारिडोर संचालन के संबंध में योजना तय करने के लिए कंसलटेंट की चयन प्रक्रिया चल रही है।

chat bot
आपका साथी