काशी विश्वनाथ कारिडोर : देश के कोने-कोने से काशी आएंगी धर्म यात्रा स्पेशल ट्रेनें, प्रशासन कराएगा दर्शन

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। हालांकि तिथि तय नहीं है लेकिन संभावना जताई जा रही है कि 13 दिसंबर को इसका भव्य उद्घाटन होगा। इस अवसर पर काशी में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई कार्यक्रम होंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 07:30 AM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 07:30 AM (IST)
काशी विश्वनाथ कारिडोर : देश के कोने-कोने से काशी आएंगी धर्म यात्रा स्पेशल ट्रेनें, प्रशासन कराएगा दर्शन
श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के दर्शन व सुरक्षा के मुकम्मल प्रबंध की जिम्मेदारी प्रशासन की होगी।

जागरण संवददाता, वाराणसी : श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। हालांकि तिथि तय नहीं है लेकिन संभावना जताई जा रही है कि 13 दिसंबर को इसका भव्य उद्घाटन होगा। इस अवसर पर काशी में राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई कार्यक्रम होंगे। पार्टी व जिला प्रशासन की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई है। प्रशासन की ओर से कार्यक्रमों की रूपरेखा खींची जा रही है। इसी क्रम में बताया जा रहा है कि देश के कोने-कोने से काशी के लिए धर्मयात्रा ट्रेनें चलेंगी। काशी में भक्तों की जुटान होगी। इन भक्तों का स्वागत, श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के दर्शन व सुरक्षा के मुकम्मल प्रबंध की जिम्मेदारी प्रशासन की होगी।

अधिकारियों का कहना है कि लोकार्पण की तिथि से एक माह तक रेलवे की ओर से ट्रेनें संचालित होंगी। मकर संक्रांति को यात्रा संपन्न होंगी। जम्मू से लगायत कन्याकुमारी के विभिन्न प्रमुख जंक्शन से ट्रेनें काशी आएंगी। प्रतिदिन एक ट्रेन यहां आने की बात है। इसका मुख्य उद्देश्य देश के सभी क्षेत्र से भक्तों को यहां बुलाना व नए स्वरूप में तैयार बाबा दरबार का दिव्य दर्शन कराना है। यह भी कहा जा रहा है कि भक्तों के लिए यात्रा निश्शुल्क होगी।

काशी के पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद नए स्वरूप में तैयार बाबा दरबार के दिव्य दर्शन के साथ पर्यटन को बढ़ावा देने की भी बात कही जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि वैसे काशी को पहचान की जरूरत नहीं है लेकिन विकास की उड़ान भर रही नई काशी को देखने के लिए देश के कोने-कोने से लोगों की जुटान होगी तो काशी के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। स्थानीय कारोबारियों का कारोबार बढ़ेगा।

एक माह तक काशी में कार्यक्रम

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद लगभग एक माह तक यहां कई कार्यक्रम होंगे। कार्यक्रम मकर संक्रांति तक चलेंगे। इसमें ट्रेड फेयर, उद्यमियों का सम्मेलन, समाज कल्याण विभाग की ओर से समरसता सम्मेलन के अलावा किसानों का भी बड़ा सम्मेलन यहां प्रस्तावित है। इसके अलावा पार्टी की ओर से मेयर, मुख्यमंत्री आदि के सम्मेलन भी होने हैं। इसका मुख्य उद्देश्य देश के सभी वर्गों को काशी लाना व श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का दर्शन करना है।

chat bot
आपका साथी