काशी उत्‍सव 2021 : उत्‍सवों में डूबी काशी, गीत- संगीत और कला- साहित्‍य के दिग्‍गजों का होगा जमावड़ा

काशी उत्सव 16-17 और 18 नवंबर को रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं सम्मेलन केंद्र वाराणसी में आयोजित किया जा रहा है। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत काशी की गौरवशाली सांस्कृतिक उपलब्धियों का यह अवसर काशी को और सांस्‍कृतिक तौर पर और भी भव्यता प्रदान करेगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 02:55 PM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 02:58 PM (IST)
काशी उत्‍सव 2021 : उत्‍सवों में डूबी काशी, गीत- संगीत और कला- साहित्‍य के दिग्‍गजों का होगा जमावड़ा
काशी उत्सव 16-17 और 18 नवंबर को रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं सम्मेलन केंद्र वाराणसी में आयोजित किया जा रहा है।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। त्‍योहारों की श्रृंखला में धर्म- संस्‍कृति और आध्‍यात्‍म की नगरी काशी में सांस्‍कृतिक आयोजन काशी उत्‍सव 16-18 नवंबर तक किया जा रहा है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र द्वारा वाराणसी में काशी उत्सव 16-17 और 18 नवंबर को रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं सम्मेलन केंद्र वाराणसी में आयोजित किया जा रहा है। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत काशी की गौरवशाली सांस्कृतिक उपलब्धियों का यह अवसर काशी को और सांस्‍कृतिक तौर पर और भी भव्यता प्रदान करेगा।

काशी उत्सव आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत काशी के गौरवशाली सांस्कृतिक उपलब्धियों का उत्सव 16 से 18 नवंबर सुबह 10:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं सम्मेलन केंद्र वाराणसी में नियमित आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर डॉ. कुमार विश्वास द्वारा 'मैं काशी हूं' थीम पर संगीतमय प्रस्तुति देंगे। वही गायिका मैथिली ठाकुर की भक्ति संगीत की प्रस्तुति होगी, जबकि पद्मश्री भारती बंधु की भक्त संगीत की प्रस्तुति भी इस दौरान होगी। इसके अलावा 'तुलसी की काशी' की संगीतमय प्रस्तुति मनोज तिवारी देंगे।

Join #KashiUtsav celebrations in #Varanasi organized by @ignca on behalf of @MinOfCultureGoI as part of #AmritMahotsav from November 16 to 18, 2021.@AmritMahotsav @MEAIndia @IndianDiplomacy @iccr_hq @UPGovt pic.twitter.com/HSO8d6XJvo

— India in Switzerland & Liechtenstein (@IndiainSwiss) November 11, 2021

आयोजन का उद्घाटन समारोह 16 नवंबर को सुबह 10:00 बजे से 11:00 बजे तक किया जाएगा। जबकि काशी परिचर्चा सुबह 11:30 से 1:30 तक की जाएगी। साहित्यिक परिचर्चा के क्रम में काशी के हस्ताक्षर जयशंकर प्रसाद और भारतेंदु हरिश्चंद्र पर भी मंथन होगा। कबीर- रैदास की बानी और निर्गुण काशी के साथ कविता और कहानी के साथ काशी की जुबानी गोस्वामी तुलसीदास और मुंशी प्रेमचंद पर आधारित थीम शामिल की गई है।

वहीं काशी के चलचित्र कार्यक्रम का आयोजन दोपहर 2:30 से शाम 4:00 बजे तक आयोजित किया जाएगा जिसमें दोपहर 2:30 बजे बनारस एक सांस्कृतिक प्रयोगशाला।, 3:15 बजे मेरी नजर में काशी, 4:00 बजे मनभावन काशी, मेड इन बनारस, काशी गंगा, गंगा विश्वेश्वरी, मुक्तिधाम, काशी पवित्र भूगोल, काशी की ऐतिहासिकता, काशी की हस्तियां आदि का प्रदर्शन होगा। 

To celebrate #AzadiKaAmritMahotsav, @ignca_delhi under the @MinOfCultureGoI is organizing #KashiUtsav from 16-18 November, 2021 in the holy city of #Varanasi
Join in the celebrations! @MEAIndia @ManojTiwariMP @DrKumarVishwas @maithilithakur @UPGovt pic.twitter.com/ChGiBfOq5X

— India in Singapore (@IndiainSingapor) November 11, 2021

काशी की कला श्रेणी में कामायनी डांस ड्रामा- डांस ड्रामा फोकस ऑन क्लासिक पोयट्री आफ श्री जयशंकर प्रसाद, कालापिनी कोमकली, भुवनेश कोमकली द्वारा डिवोशनल म्यूजिक परफारमेंस के अलावा खूब लड़ी मर्दानी पर नेशनल स्कूल आफ ड्रामा का आयोजन किया जाएगा। वहीं आयोजन की अगली कड़ी में 'मैं काशी हूं' में एक संगीतमय कार्यक्रम कुमार विश्वास द्वारा किया जाएगा। इसके अतिरिक्त डिवोशनल म्यूजिक परफारमेंस में मैथिली ठाकुर और डिवोशनल म्यूजिक परफारमेंस में पद्मश्री भारती बंधु द्वारा किया जाएगा। जबकि 'तुलसी की काशी' के आयोजन में मनोज तिवारी द्वारा संगीतमय प्रस्तुति की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी