दीपावली और छठ पर हवाई यात्रा पड़ेगी महंगी, 15 से 25 प्रतिशत टिकट के दाम बढ़े

त्‍योहारों में गतंव्य जाने और वर्तमान समय में यात्रा करने होती है। ऐसे में विमानन कंपनियां भी इस खूब लाभ उठाती है, वह मांग के अनुसार किराया को बढ़ती है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 11:10 PM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 05:43 PM (IST)
दीपावली और छठ पर हवाई यात्रा पड़ेगी महंगी, 15  से 25 प्रतिशत टिकट के दाम बढ़े
दीपावली और छठ पर हवाई यात्रा पड़ेगी महंगी, 15 से 25 प्रतिशत टिकट के दाम बढ़े

वाराणसी [कृष्ण बहादुर रावत] : हिंदुओं के दो बड़े त्यौहार दीपावली और छठ महापर्व नवंबर माह के सात एवं 12 व 13 तारीख को मनाये जाएंगे। इस दिन दिल्ली की तरह से काफी लोग बनारस होते हुए बिहार या अन्य स्थानों को जाते है। ऐसे में उनको अपने गंतव्य जाने और वर्तमान समय में यात्रा करने होती है। ऐसे में विमानन कंपनियां भी इसका खूब लाभ उठाती हैं। वह मांग के अनुसार किराया को बढ़ाती रहती हैं। अभी से त्‍योहारी मूड बनने की सूरत होते ही कंपनियों ने किराए को पर दे दिए हैं। 

वर्तमान समय में दिल्ली से वाराणसी का औसतन विमान किराया 2500 से 3000 रुपया है लेकिन यही किराया नवंबर के पहले सप्ताह में 4500 से 5000 रुपये से शुरू होगा। जबकि 13  से 17  नवंबर को वाराणसी से दिल्ली की उड़ान भरने वाले यात्री को भी सामान्य से अधिक किराया देना होगा। जो 4500 रुपये से शुरू होगा। पर्यटन के व्यापार से जुड़े सुधांशु सक्सेना और अजय सिंह का कहना है कि अगर यात्रा की तिथि पहले से निर्धारित हो तो हवाई टिकट दो महीने पहले खरीदना सबसे अच्छा होता है।  

ट्रेनों में नहीं है एक भी सीट उपलब्ध नहीं 

दिल्ली, गुजरात, मुंबई और बेंगलूरु से दीपावली और छठा महापर्व बनारस में मनाने आने वाले लोग बहुत मायूस है। आज की तारीख में उस ओर से आने वाली किसी भी ट्रेन में कन्फर्म टिकट उपलब्ध नहीं है। चाहे वह सेकेंड एसी हो या थर्ड एसी। स्लीपर क्लास की तो बात ही मत करिए। लोगों का अब भरोसा तत्काल टिकट और स्पेशल ट्रेन पर है। पहले के वर्षो में काफी दिन पहले रेल मंत्रालय घोषणा कर देता था कि कहां-कहां से किन-किन तारीखों को कौन-कौन से पूजा ट्रेन चलेगी। उसका रूट क्या होगा। अब देखना है कि सरकार यह घोषणा कब करती है। 

chat bot
आपका साथी