खेलों में अब एथलेटिक्स से होगी जौनपुर की पहचान, कोच की नियुक्ति के बाद शुरू होगा खिलाड़ियों का प्रशिक्षण

केंद्र व प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में छिपी प्रतिभाओं को सामने लाने व निखारने के लिए काफी गंभीर है। इसके तहत एक जिला एक खेल योजना के तहत जिले को दो माह पहले एथलेटिक्स खेलों में खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने का आदेश मिला।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 05:29 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 05:29 PM (IST)
खेलों में अब एथलेटिक्स से होगी जौनपुर की पहचान, कोच की नियुक्ति के बाद शुरू होगा खिलाड़ियों का प्रशिक्षण
अब खेलों में जौनपुर की पहचान एथलेटिक्स से होगी।

जागरण संवाददाता, जौनपुर। केंद्र व प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में छिपी प्रतिभाओं को सामने लाने व निखारने के लिए काफी गंभीर है। इसके तहत एक जिला एक खेल योजना के तहत जिले को दो माह पहले एथलेटिक्स खेलों में खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने का आदेश मिला। ऐसे में अब खेलों में जौनपुर की पहचान एथलेटिक्स से होगी। इसके लिए कोच की नियुक्ति की जा रही है। इसके लिए जेम पोर्टल पर विज्ञापन निकाला गया है। इसके बाद प्रशिक्षण शुरू होगा, जिससे प्रतिभावान खिलाड़ी आगे आ सके।

इसके तहत उत्तर प्रदेश में संस्था की तरफ से एक जिला एक खेल के तहत जौनपुर में एथलेटिक्स में प्रतिभावान खिलाड़ियों को आगे करने की योजना बनीं। इसके संचालन का काम केंद्र सरकार की संस्था साई करेगी। इससे एथलेटिक्स के खिलाड़ियों के लिए और भी बेहतर संसाधन उपलब्ध कराएं जाने की राह आसान हो जाएगी। भारतीय खेल प्राधिकरण व खेल मंत्रालय ने हर जिले में ओलिंपिक पहचान वाले एक खेल सेंटर विकसित किए जाने के लिए प्रस्ताव मांगे थे। इनमें 14 खेल तीरंदाजी, साइकिलिंग, तलवारबाजी, हाकी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, बैडमिंटन, जूडो, रोइंग, शूटिंग, तैराकी, टेबल-टेनिस, भारोत्तोलन, कुश्ती में से किसी एक का चयन हर जिले में किया जाना था।

जिस पर शासन स्तर से एथलेटिक्स के लिए उस पर मुहर लगा दी है। इसके तहत एथलेटिक्स में 100 मीटर, 200 मीटर दौड़, जैवलिन, हैमर थ्रो, डिस्कस थ्रो, लांग जंप, शार्ट जंप, शाटपुट समेत 28 से 29 खेल होते है। इसमें शासन स्तर पर जेम पोर्टल से विज्ञापन निकालकर कोच की भर्ती की जानी है। पहले तो स्थानीय स्तर विज्ञापन निकालकर कोच की भर्ती कर ली जाती है, अब ऐसा नहीं है।

बोले जिम्मेदार...

शासन के निर्देश के क्रम में एक जिला एक खेल योजना के तहत जिले को एथलेटिक्स मिला है। इसमें शासन स्तर से कोच की नियुक्ति के बाद खिलाड़ियों को प्रशिक्षित करने का काम किया जाएगा।

-सुनील कुमार, प्रभारी उप क्रीडाधिकारी।

chat bot
आपका साथी