प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के उद्घाटन करते ही तालियों से गूंज उठा जौनपुर मेडिकल कालेज का सभागार

जौनपुर जिले की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक राजकीय मेडिकल कालेज सिद्दीकपुर का उद्घाटन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिद्धार्थनगर से जैसे ही वर्चुअल किया कालेज के समाभार कार्यक्रम स्थल पर उपस्थिति लोगों की तालियों से पूरा सभागार गूंज उठा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 03:50 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 06:41 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के उद्घाटन करते ही तालियों से गूंज उठा जौनपुर मेडिकल कालेज का सभागार
जौनपुर की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक राजकीय मेडिकल कालेज सिद्दीकपुर का उद्घाटन हुआ।

जागरण संवाददाता, जौनपुर। जिले ही नहीं आसपास के जनपदवासियों को सोमवार को बड़ी सौगात मिली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिद्धार्थनगर से जौनपुर समेत प्रदेश के नौ मेडिकल कालेजों का बटन दबाकर वर्चुअल उद्घाटन किया। इसमें जिले में वर्चुअल आयोजित कार्यक्रम में जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह की मौजूदगी में सभी जनप्रतिनिधियों व आमजन ने हिस्सा लिया। समारोह को लेकर मेडिकल कालेज में भव्य साज-सज्जा की गई थी। समाजवादी पार्टी की सरकार में मेडिकल कालेज का शिलान्यास तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 27 सितंबर 2014 को किया था।

यह मेडिकल कालेज 554 करोड़ की लागत से बनकर तैयार होना है। इसका नाम उमानाथ सिंह स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय रखा गया है। पीएम मोदी के उद्घाटन करने के बाद कार्यक्रम स्थल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। इस दौरान मौजूद जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने एक दूसरे को बड़ी सौगात के लिए बढ़ाई दी। अब यहां पर नीट की परीक्षा उत्तीर्ण किए अभ्यर्थियों का एमबीबीएस की सौ सीटों पर काउंसिलिंग कराई जाएगी। इसके बाद नवंबर के द्वितीय सप्ताह से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। उद्घाटन के बाद जल शक्ति मंत्री ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि जौनपुर के लिए सौभाग्य का विषय है कि यहां उमानाथ सिंह के नाम से मेडिकल कालेज का उद्घाटन हुआ है। आजादी के बाद से 70 वर्षों में महज 12 मेडिकल कालेज था, अब साढ़े चार साल में मोदी व योगी के नेतृत्व में 30 मेडिकल कालेज बन रहे हैं। सात का लोकार्पण 2019 में हुआ, नौ का लोकार्पण 2021 में, 14 अन्य मेडिकल कालेज तेजी के साथ बन रहे हैं।

प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कालेज का पीएम मोदी का आह्वान है। कहा कि उत्तर प्रदेश सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में तेजी से आगे बढ़ रहा है। पीएम मोदी ने सिद्धार्थनगर से दो हजार 929 करोड़ का परियोजना का लोकार्पण किया हैं। जौनपुर मेडिकल कालेज के निर्माण में 300 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। यह पूरा मेडिकल कालेज 2022-23 तक पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएंगे।

इस मौके पर जिले के प्रभारी मंत्री उपेंद्र तिवारी, राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव, राज्यसभा सदस्य सीमा द्विवेदी, जौनपुर सांसद श्याम सिंह यादव, पूर्व सांसद डाक्टर केपी सिंह, मड़ियाहूं विधायक डाक्टर लीना तिवारी, जफराबाद विधायक डाक्टर हरेंद्र प्रसाद सिंह, केराकत विधायक दिनेश चौधरी, बदलापुर विधायक रमेश चंद्र मिश्र, जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, पुलिस अधीक्षक अजय कुमार साहनी, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट हिमांशु नागपाल, मेडिकल कालेज प्राचार्य प्रोफेसर शिव कुमार आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम में फेल हो जाता रहा कनेक्शनवर्चुअल कार्यक्रम के दौरान नेटवर्किंग के चलते कई बार कनेक्शन कट गया। इस दौरान आनन-फानन एनआइसी के कर्मियों ने कनेक्शन जोड़ने का काम किया। जिससे पुन: प्रसारण शुरू हो सका। कार्यक्रम की शुरुआत में यहां न तो दीप प्रज्ज्वलन हुआ न ही अंत में जिले के नामित मंत्री व अन्य का संबोधन हुआ। सिद्धार्थनगर के कार्यक्रम में यह रहे मौजूदसिद्धार्थनगर के कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंसुख मालवीय, पूर्व मुख्यमंत्री जगदंबिका पाल, मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी