दीपावली पर कुम्हारों को मिट्टी का दीया बेचने के लिए जौनपुर प्रशासन देगा बाजार, जगमग होंगे ग्राम पंचायत भवन व माडल तालाब

प्रधानमंत्री के दीपावली पर स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग के आह्वान पर जिला प्रशासन ने कदम आगे बढ़ाया है। जिलाधिकारी ने मिट्टी के दीये के उपयोग को लेकर कहा है कि सभी नगर निकायों व ग्राम पंचायतों में कुम्हारों को मिट्टी का दीया बेचने के लिए जगह उपलब्ध कराया जाएगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 08:42 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 08:42 AM (IST)
दीपावली पर कुम्हारों को मिट्टी का दीया बेचने के लिए जौनपुर प्रशासन देगा बाजार, जगमग होंगे ग्राम पंचायत भवन व माडल तालाब
जौनपुर में दीपावली के मद्देनजर चाक पर दीया बनाता कुम्हार ।

जागरण संवाददाता, जौनपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दीपावली पर स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग के आह्वान पर जिला प्रशासन ने कदम आगे बढ़ाया है। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने मिट्टी के दीये के उपयोग को लेकर कहा है कि सभी नगर निकायों व ग्राम पंचायतों में कुम्हारों को मिट्टी का दीया बेचने के लिए जगह उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही पंचायत भवन, माडल तालाब समेत सभी सरकारी भवनों को मिट्टी के दीये से जगमग किया जाएगा। जिला पंचायत राज विभाग व नगर निकायों से कहा है कि मिट्टी के दीये बेचने में कुम्हारों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसका पूरा ध्यान रखें। इसके साथ ही नगरपालिका, नगर पंचायतों व ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी मैदान में इनको दुकान लगाने के लिए स्थान मुहैया कराया जाए। इसके साथ ही जौनपुर नगर के बीआरपी मैदान में आयोजित होेने वाले दीपावली मेले में भी इन्हें मिट्टी का दीया बेचने को स्थान दिया जाएगा।

दीपावली पर कुम्हारों के घर खुशहाली लाने के लिए जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज विभाग से कहा है कि ग्राम पंचायतों को पत्र जारी किया जाए। जिसमें ग्राम पंचायत में दीये के खपत का आकलन करके उसी गांव के कुम्हारों को पहले से ही दीया लेने का आर्डर दे दिया जाए। जिससे पंचायत भवन, विद्यालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, माडल तालाब पर मिट्टी के दीये जलाए जा सकें। इसके साथ ही पूर्वांचल के आस्था का केंद्र शीतला चौकियां धाम में 51 हजार दीप व गोमती तट के किनारे शहर के घाटों पर दीपोत्सव के आयोजन में भी मिट्टी के दीये का ही उपयोग हो। कहा कि कुम्हारों को बुलाकर मैं खुद बैठक कर उनसे बातचीत कर उनकी समस्याओं को जानूंगा। इसके साथ ही इनको मिट्टी का दीया व अन्य सामान बनाने के लिए प्रोत्साहित करूंगा।

दीपावली पर स्वदेशी वस्तुओं को बढ़ावा देने के लिए हर प्रयास किया जा रहा है

दीपावली पर स्वदेशी वस्तुओं को बढ़ावा देने के लिए हर प्रयास किया जा रहा है। कुम्हारों के ज्यादा दीये उपयोग हो सके, इसके लिए जिला पंचायत राज अधिकारी के माध्यम से ग्राम पंचायतों को पत्र भेजा जा रहा है। वहां सभी सरकारी भवनों व माडल तालाब पर मिट्टी के दीये जलाए जाएंगे। जिससे कुम्हारों के घरों में भी दीपावली के त्योहार पर खुशियां आ सकें। साथ ही इनके कारोबार को बढ़ाने के लिए आगे भी हर सहयोग किया जाएगा।

-मनीष कुमार वर्मा, जिलाधिकारी।

chat bot
आपका साथी