जायसवाल बंधु ने छिपाई 25 करोड़ की आय, वाराणसी में आयकर की जांच के दौरान मिली जानकारी

शराब होटल कारोबारी जायसवाल वंधु के आवास फैक्ट्री फ्लोर मिल फॉर्म हाउस होटल आदि पर आयकर विभाग की ओर से छापामार कार्रवाई लगभग पूरी कर ली गई है। जौनपुर के शाहगंज में टीम ने करीब 58 घंटे तक कार्रवाई की।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:10 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 06:10 AM (IST)
जायसवाल बंधु ने छिपाई 25 करोड़ की आय, वाराणसी में आयकर की जांच के दौरान मिली जानकारी
शनिवार की शाम को करीब छह बजे तक लूज पेपर एवं हार्ड डिस्क की कापी अपने कब्जे में ले लिया।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। शराब, होटल कारोबारी जायसवाल बंधु के आवास, फैक्ट्री, फ्लोर मिल, फार्म हाऊस, होटल आदि में आयकर विभाग ने छापेमारी लगभग पूरी कर ली है। जौनपुर के शाहगंज में टीम ने करीब 58 घंटे तक कार्रवाई की। टीम ने शनिवार शाम करीब छह बजे तक चली कार्रवाई में लूज पेपर व कई कम्प्यूटरों की हार्ड डिस्क अपने कब्जे में ले ली। सोमवार से सभी दस्तावेजों का वाराणसी स्थित कार्यालय में रिव्यू किया जाएगा। इस बीच अब तक की जांच में पाया गया है कि कारोबारी ने 20-25 करोड़ रुपये आय छिपाई है।

आयकर विभाग (जांच) विंग ने 22 जुलाई यानी गुरुवार की सुबह आठ बजे यह कार्रवाई शुरू की थी। इस दौरान वाराणसी के साथ ही शाहगंज, बस्ती, लखनऊ में भी छापेमारी की। जायसवाल बंधु के साथ ही उनके सीए से भी दस्तावेजों को लेकर पूछताछ की गई। वाराणसी एवं अन्य जगहों पर तो गुरुवार को ही छापेमारी कर छानबीन पूरी कर ली गई थी, लेकिन शाहगंज में सबसे अधिक करीब 58 घंटे तक कार्रवाई चली। इस बीच टीम ने कारोबारी के होटल, आवास समेत करीब आधा दर्जन ठिकानों पर एक साथ छापेमारी कर खरीद-बिक्री के दस्तावेज के साथ ही बैंक खातों, एफडी, जमीन संबंधित कागजात, रियल इस्टेट से जुड़े अभिलेख, लैपटाप व कम्प्यूटर हार्डडिस्क, डायरी, रजिस्टर आदि को अपने कब्जे में लिया है। सूत्रों का कहना है कि प्रदीप जायसवाल, ओमप्रकाश जायसवाल, सुजीत जायसवाल, जगदीश जायसवाल से गहन पूछताछ की गई है।

इनके साथ कुछ महिलाओं से भी आय के बारे में पूछताछ की गई है। अभी तक की गई पूछताछ एवं दस्तावेजों के खंगालने पर करीब 20 से 25 करोड़ रुपये आय में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। हालांकि अंतिम परिणाम सभी दस्तावेजों का कार्यालय में रिव्यू करने एवं विभाग के सिस्टम से मिलान करने के बाद ही हो पाएगा। जायसवाल बंधु में शाहगंज नगर पालिका परिषद के पूर्व चेयरमैन भी हैं। छापेमारी करवे वाली आयकर विभाग की टीम में वाराणसी से आइआरएस राजेश सिंह, प्रशांत श्रीवास्तव, जेपी चौबे, राम मनोहर श्रीवास्तव, समीर श्रीवास्तव व लखनऊ आयकर विभाग के सहायक आयुक्त अरविंद चौहान आदि शामिल थे।

chat bot
आपका साथी