Jagran Impact : नींद से जागा चंदौली का स्वास्थ्य विभाग, अस्‍पतालों में इंस्टाल हुए तीन वेंटिलेटर

चंदौली के तीन अस्पतालों में वेंटिलेटर इंस्टाल कराए जाएंगे। जिला अस्पताल में तीन वेंटिलेटर इंस्टाल कर दिए गए हैं। चिकित्सकों को इसका प्रशिक्षण दिया गया है। जल्द ही मरीजों को सुविधा मिलने लगेगी। अन्य अस्पतालों के लिए भी व्यवस्था की जा रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 04:00 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 05:53 PM (IST)
Jagran Impact : नींद से जागा चंदौली का स्वास्थ्य विभाग, अस्‍पतालों में इंस्टाल हुए तीन वेंटिलेटर
जिले के तीन अस्पतालों में वेंटिलेटर इंस्टाल कराए जा रहे हैं।

चंदौली, जेएनएन। कोरोना संकट से जूझ रहे जनपदवासियों के लिए अच्छी खबर है। जिला अस्पताल में तीन वेंटिलेटर इंस्टाल कर दिए गए हैं। दैनिक जागरण ने दो मई के अंक में ‘मंत्री जी, मर रही जनता, 22 वेंटिलेटर अभी पैकेट में बंद’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया। जिला अस्पताल में रविवार को तीन वेंटिलेटर इंस्टाल कर दिए गए। हालांकि इस पर अभी किसी मरीज को भर्ती नहीं किया गया है। विभाग की ओर से रविवार को एनेस्थिसिया के चिकित्सकों को प्रशिक्षण दिया गया। जल्द ही मरीजों को वेंटिलेटर की सुविधा मिलने लगेगी।

जिले में 22 वेंटिलेटर एक साल पहले ही मंगाए गए थे लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने उन्हें अस्पतालों में इंस्टाल कराने की जहमत नहीं उठाई। कोरोना से लोग मरते रहे। सरकारी अस्पतालों में वेंटिलेयर और आइसीयू की सुविधा न होने पर उन्हें दूसरे अस्पतालों में रेफर किया जाता रहा। वहीं जीवनरक्षक संयत्रों के अभाव में कई लोगों की जान चली गई। दैनिक जागरण में खबर प्रकाशित होने के बाद स्वास्थ्य विभाग व प्रशासनिक अधिकारी नींद से जाग गए। रविवार को जिला अस्पताल में तीन वेंटिलेटर इंस्टाल कर दिए गए हैं। इस पर जल्द ही मरीजों को भर्ती किया जाएगा। जिले के तीन अस्पतालों में रखे गए वेंटिलेटर लगाए जाएंगे।

दोनों संयुक्त चिकित्सालय व एमसीएच विंग में सुविधा

स्वास्थ्य विभाग की ओर से मुख्यालय स्थित पंडित कमलापति त्रिपाठी जिला संयुक्त चिकित्सालय में आठ, मातृ व शिशु विंग में तीन और चकिया स्थित जिला संयुक्त चिकित्सालय में 14 वेंटिलेटर लगाए जाएंगे। इनमें तीन वेंटिलेटर एमसीएच विंग में हैरिटेज अस्पताल के हैं। 22 वेंटिलेटर सरकार की ओर से एक साल पूर्व के मिले हैं उन्हें अब तीनों अस्पतालों में लगाया जा रहा। अस्पतालों में मशीनें व अन्य उपकरण पहुंचा दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अगले एक-दो दिनों में सभी अस्पतालों में वेंटिलेटर लगा दिए जाएंगे।

जिले में मेडिकल स्टाफ का टोटा, मात्र सात डाक्टर

जिले में वेंटिलेटर व मशीनों को संचालित करने के लिए चिकित्सकों का टोटा है। यहां मात्र सात एनेस्थिसिया के चिकित्सक हैं। एक वेंटिलेटर को 24 घंटे संचालित करने के लिए चार चिकित्सकों की जरूरत पड़ती है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग चाहे भी तो एक ही अस्पताल में वेंटिलेटरों को चला सकता है। अन्य अस्पतालों के लिए दूसरे चिकित्सकों की जरूरत पड़ेगी।

जिले के तीन अस्पतालों में वेंटिलेटर इंस्टाल कराए जाएंगे

जिले के तीन अस्पतालों में वेंटिलेटर इंस्टाल कराए जाएंगे। जिला अस्पताल में तीन वेंटिलेटर इंस्टाल कर दिए गए हैं। चिकित्सकों को इसका प्रशिक्षण दिया गया है। जल्द ही मरीजों को सुविधा मिलने लगेगी। अन्य अस्पतालों के लिए भी व्यवस्था की जा रही है।

-डाक्टर वीपी द्विवेदी, सीएमओ

chat bot
आपका साथी