मऊ में एसटीएफ से मिली सूची पर जांच, सभी प्रमाण पत्र सही होने के बाद भी संदिग्ध शिक्षिका छह माह से फरार

महानिदेशक स्कूली शिक्षा ने सूची में शामिल मऊ के प्राथमिक विद्यालय की सहायक अध्यापका सुमन देवी की जांच कराने के लिए तत्कालीन बीएसए को निर्देशित किया। बीएसए ने संदिग्ध शिक्षिका का सत्यापन शुरू कराया तो भनक लगते ही 2 नवंबर 2020 को चिकित्सकीय अवकाश लेकर भाग गई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 09:10 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 09:10 AM (IST)
मऊ में एसटीएफ से मिली सूची पर जांच, सभी प्रमाण पत्र सही होने के बाद भी संदिग्ध शिक्षिका छह माह से फरार
मऊ में एसटीएफ से मिली सूची पर शिक्षिका के कागजात की जांच शुरू।

मऊ, जेएनएन। एसटीएफ लखनऊ की ओर से महानिदेशक स्कूल शिक्षा को सौंपी गई 76 संदिग्ध शिक्षकों की सूची में शामिल मऊ की एक सहायक अध्यापिका के रिकार्ड खंगाले जाने की प्रक्रिया शुरू होते ही वह फरार हो गई है। बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षिका को लेकर हड़कंप मचा है, लेकिन उसका कोई सुराग नहीं मिल रहा है। संदिग्ध शिक्षिका के सभी शैक्षिक अभिलेख सही हैं, जिससे पूरा मामला बड़े फर्जीवाड़े की ओर संकेत करने लगा है। हालांकि, विभागीय स्तर पर शिक्षिका को ढूंढने की कोशिश की जा रही है।

बीते 7 अक्तूबर 2020 को लखनऊ पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने यदुनंदन यादव नाम के एक बदमाश को गिरफ्तार किया। बदमाश की गाड़ी से एसटीएफ को फर्जी तरीके से बेसिक शिक्षा विभाग में चयनित 76 सहायक अध्यापकों की एक सूची मिली जो अलग-अलग जनपदों में कार्यरत हैं। फर्जीवाड़े और हेराफेरी की बू आते ही एसटीएफ ने सूची को महानिदेशक स्कूली शिक्षा को सौंप दिया। महानिदेशक स्कूली शिक्षा ने सूची में शामिल मऊ के परदहा शिक्षा क्षेत्र के खरगेजपुर प्राथमिक विद्यालय की सहायक अध्यापका सुमन देवी की जांच कराने के लिए तत्कालीन बीएसए ओपी त्रिपाठी को निर्देशित किया। बीएसए ने संदिग्ध शिक्षिका का जब सत्यापन शुरू कराया तो भनक लगते ही 2 नवंबर 2020 को चिकित्सकीय अवकाश लेकर भाग खड़ी हुई। सत्यापन में शिक्षिका के सभी अभिलेख सही हैं, इसलिए उसके विरुद्ध कोई कार्रवाई अभी नहीं की जा सकी है। सेवा पुस्तिका में शिक्षिका का नाम सुमन देवी पत्नी ज्ञानप्रकाश मिश्र निवासी ग्राम व पोस्ट परदहा है। 

शिक्षिका के विरुद्ध बर्खास्तगी की कार्रवाई की तैयारियां की जा रही हैं

एसटीएफ की सूची में शामिल शिक्षिका के विरुद्ध बर्खास्तगी की कार्रवाई की तैयारियां की जा रही हैं। फर्जीवाड़े का संदिग्ध मामला सही प्रतीत हो रहा है। शिक्षिका को बुलाकर अपना पक्ष रखवाने के सभी प्रयास विफल हैं।

- डा.राजेंद्र प्रसाद, प्रभारी बेसिक शिक्षा अधिकारी, मऊ।

chat bot
आपका साथी