International Women's Day 2021 : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आजमगढ़ में टीकाकरण को तीन विशेष बूथ

International Womens Day 2021 आजमगढ़ के सीएमओ डा. एके मिश्रा ने बताया कि आठ मार्च अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को जिले में तीन अतिरिक्त विशेष बूथों पर टीकाकरण होगा जहां सिर्फ और सिर्फ महिलाओं का ही टीकाकरण होगा। उन तीन स्थलों की सूचना जल्द ही बताई जाएगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 04:36 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 05:05 PM (IST)
International Women's Day 2021 : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर आजमगढ़ में टीकाकरण को तीन विशेष बूथ
आठ मार्च अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को आजमगढ़ में तीन अतिरिक्त विशेष बूथों पर टीकाकरण होगा।

आजमगढ़, जेएनएन। International Women's Day 2021 चार व पांच मार्च को सभी टीकाकरण स्थलों पर फ्रंटलाइन कर्मियों सहित स्वास्थ्यकर्मी एवं प्रथम व द्वितीय डोज सभी लाभार्थियों को लगेंगे। साथ ही 60 वर्ष से ऊपर वाले एवं 45 से 59 वर्ष के गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को भी  उसी स्थल पर टीका लगेगा। सीएमओ डा. एके मिश्रा ने बताया कि आठ मार्च अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को जिले में तीन अतिरिक्त विशेष बूथों पर टीकाकरण होगा, जहां सिर्फ और सिर्फ महिलाओं का ही टीकाकरण होगा। उन तीन स्थलों की सूचना जल्द ही बताई जाएगी।

 सीएमओ ने बताया कि अब 60 वर्ष से ऊपर एवं 45 से 59 वर्ष तक गंभीर बीमारी वालों को सोमवार से लेकर शनिवार तक प्रत्येक कार्य दिवस पर मंडलीय जिला चिकित्सालय , जिला महिला चिकित्सालय एवं राजकीय मेडिकल कालेज चक्रपानपुर में सुबह नौ बजे से लेकर शाम 5 बजे तक कोविड टीकाकरण होगा। इसके अलावा प्रत्येक ग्रामीण अंचलों में कार्यरत स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड टीकाकरण कार्यक्रम प्रत्येक सप्ताह के तीन दिन सोमवार, गुरुवार और शुक्रवार को होगा। साथ ही आयुष्मान संबद्ध प्राइवेट चिकित्सालयों पर टीकाकरण कार्यक्रम सप्ताह के प्रत्येक कार्य दिवस पर कम से कम चार दिन होगा।

टीकाकरण का निर्धारण किया गया

शहरी कोविड टीकाकरण स्थल पर 60 फीसद टीकाकरण उन लोगों का होगा, जिन्होंने अपना पंजीकरण पूर्व में करा लिया था। 40 फीसद वे लोग उसी समूह के होंगे, जो टीकाकरण स्थल पर अपनी पहचान के साथ पहुंचकर पंजीकरण स्थल पर टीका लगावाएंगे। इसी प्रकार ग्रामीण स्वास्थ्य केन्द्रों पर 50 फीसद पूर्व पंजीकरण वाले एवं 50 फीसद टीकाकरण स्थल पर ही पंजीकरण करवाने वालों को कोविड टीकाकरण किया जाएगा।

सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक लगेगा टीका

प्रत्येक टीकाकरण स्थल का समय सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक होगा, जिसमें सुबह नौ से11 बजे तक पूर्व में कराए गए पंजीकृत लोगों का टीकाकरण लगेगा और फिर सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक पहले आओ पहले पाओ के आधार पर टीका लगेगा।

निजी अस्पतालों की होगी विशेष निगरानी

निजी अस्पतालों के टीकाकरण स्थल की निगरानी के लिए एडिशनल सीएमओ डा. वाइके राय को नोडल अधिकारी बनाया गया है, जो प्रत्येक निजी चिकित्सालयों पर होने वाले टीकाकरण स्थलों की निगरानी करेंगे ।

chat bot
आपका साथी