आजमगढ़ में आबादी के पास रिंग बांध कटान रोकने के लिए अभियंता को निर्देश, अधिकारियों ने किया दौरा

लगातार सरयू नदी का जलस्‍तर बढ़ने और नदी से कटान की वजह से खेती योग्‍य उपजाऊ जमीन लगातार नदी की भेंट चढ़ रही है। नदी का जलस्‍तर एक ओर चढ़ाव की ओर है तो दूसरी ओर बारिश की वजह से भी पानी का स्‍तर ऊपर नीचे हो रहा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 03:27 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 05:12 PM (IST)
आजमगढ़ में आबादी के पास रिंग बांध कटान रोकने के लिए अभियंता को निर्देश, अधिकारियों ने किया दौरा
कटान की वजह से खेती योग्‍य उपजाऊ जमीन लगातार नदी की भेंट चढ़ रही है।

आजमगढ़, जागरण संवाददाता। लगातार सरयू नदी का जलस्‍तर बढ़ने और नदी से कटान की वजह से खेती योग्‍य उपजाऊ जमीन लगातार नदी की भेंट चढ़ रही है। नदी का जलस्‍तर एक ओर चढ़ाव की ओर है तो दूसरी ओर बारिश की वजह से भी पानी का स्‍तर ऊपर नीचे हो रहा है। जिले में सरयू से होने वाले नुकसान के पूर्व अधिकारियों का दौरा भी शुरू हो गया है। 

आबादी को कटान से बचाने के लिए सभी तैयारियां और कार्य तेजी से पूरा कराने का निर्देश अधिकारियों ने जारी किया है। हालांकि, जिले में सरयू नदी ठोकर को तेजी से लगातार काट रही है जिससे आगे कई इलाकों के डूबने का खतरा बना हुआ है। वहीं जानकारी होने के बाद मौके पर शुक्रवार को अपर जिलाधिकारी में बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर खतरे की जानकारी लेने के साथ ही अधिकारियों को निर्देशित किया है। 

सगड़ी तहसील क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का अपर जिला अधिकारी गुरु प्रसाद गुप्ता वह उपजिलाधिकारी सगड़ी गौरव कुमार ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने बाढ़ चौकियों व गांगेपुर आबादी रिंग बांध व ठोकर कटान का निरिक्षण कर अधिशासी अभियंता दिलीप कुमार को आबादी रिंग बांध बचाने के लिए तेजी के साथ 24 घंटे शिफ्ट वार कार्य कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बचाव के लिए पूर्व से ही तैयारियां कर कार्य को तेजी से कराया जाए।

वहीं ग्रामीणों ने बाढ़ खंड विभाग के ठेकेदार द्वारा बचाव के लिए बंबूक्रेट व बिक्ररोड़ा को अपर्याप्त बताया जिस ग्रामीणों को समझाया और कहा कि इंजीनियर बचाव के प्रयास कर रहे हैं, इन्हें सहयोग कीजिए। इस दौरान कटान क्षेत्र पर भीड़ इकट्ठा ना हो जिसके लिए पुलिस की तैनाती के निर्देश दिए गए। इस दौरान अपर जिलाधिकारी ने बाढ़ चौकियों का निरीक्षण किया और बाढ़ चौकियों महुला, गांगेपुर, हाजीपुर, खरैला, इस्माइलपुर, हैदराबाद, शिवपुर, सहदेवगंज पर दवा व स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के उपस्थित रहने के लिए निर्देशित किया वहीं राजस्व विभाग के कर्मचारियों को कटान की सूचना तत्काल देने के लिए कहा।

नदी का यह रहा हाल : पिछले पांच दिनों से लगातार घट रही सरयू नदी का दायरा एक बार फिर बढ़ने लगा है। 24 घंटे के अंदर नदी का जलस्तर छह सेंटीमीटर बढ़कर बदरहुआ नाले पर शुक्रवार को 71. 20 मीटर पर पहुंच गया। गुरुवार को डिघिया नाले का गेज 70.51 मीटर पर पहुंच गया था। शुक्रवार को छह सेंटीमीटर बढ़ कर 70. 58 पर पहुंच गया है। लगातार घटता जलस्तर गुरुवार को बदरहुआ नाले पर 71.14 मीटर तथा डिघिया नाले पर 70.51 मीटर पर पहुंच गया था। सरयू नदी का जलस्तर एक सप्ताह पूर्व घटने लगा था। शुक्रवार से नदी का जलस्तर नदी का जलस्तर फिर बढ़ने लगा। नदी के बढ़ने की सूचना मिलते ही लोगों में बेचैनी बढ़ जाती है। नदी मे पानी बढ़ने के साथ महुला गढ़वल बांध के उत्तरी हिस्से में स्थित साधु का पुरवा, झगरहवा और बगरहा में कटान भी शुरू हो गई थी।

chat bot
आपका साथी