काशी हिंदू विश्वविद्यालय परिसर में वीर सावरकर की तस्वीर पर फेंकी स्याही, जांच कमेटी गठित

काशी हिंदू विश्वविद्यालय परिसर में वीर सावरकर की तस्वीर पर स्याही फेंकने की सूचना के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन सकते में आ गया।

By Edited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 02:28 AM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 04:24 PM (IST)
काशी हिंदू विश्वविद्यालय परिसर में वीर सावरकर की तस्वीर पर फेंकी स्याही, जांच कमेटी गठित
काशी हिंदू विश्वविद्यालय परिसर में वीर सावरकर की तस्वीर पर फेंकी स्याही, जांच कमेटी गठित

वाराणसी, जेएनएन। काशी हिंदू विश्वविद्यालय परिसर में वीर सावरकर की तस्वीर पर स्याही फेंकने की सूचना के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन सकते में आ गया। इस मामले में आक्रोशित छात्रों की मांग पर विवि प्रशासन ने मंगलवार को आनन-फानन त्रिसदस्यीय जांच कमेटी गठित कर दी। विवि के राजनीति विभाग में विनायक दामोदर सावरकर की तस्वीर से छेड़छाड़ व उस पर स्याही फेंकने का मामला संज्ञान में आने के बाद छात्रों ने जमकर बवाल काटा। विरोध में कक्षा का बहिष्कार करते हुए छात्रों ने पठन-पाठन भी ठप करा दिया। छात्रों के अनुसार राजनीति विज्ञान विभाग के कमरा नंबर 103 में वीर सावरकर की तस्वीर लगी थी।

कुछ अराजक तत्वों ने चुपके से तस्वीर पर स्याही फेंकने की घटना को अंजाम दे दिया। इसके बाद संकाय के छात्र आग बबूला हो गए। इसकी शिकायत संकाय प्रमुख से की। धीरे-धीरे बात विवि प्रशासन तक पहुंची तो आक्रोशित छात्रों को शांत करने के लिए आनन-फानन तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित कर दी। सामाजिक विज्ञान संकाय प्रमुख प्रो. आरपी पाठक ने बताया कि संकाय के ही प्रो. बिदा परांजपे, विधि संकाय के प्रो. वीके पाठक व अर्थ शास्त्र विभाग के प्रो. जेबी कुमरैया को जांच टीम में शामिल किया गया है।

जांच के बाद दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उधर, छात्रों ने वीर सावरकर के सम्मान में विभाग में उनकी पांच फीट की प्रतिमा लगावाने की मांग की है। शोध छात्र डा. अरुण कुमार चौबे ने बताया कि एमए प्रथम वर्ष की कक्षा दोपहर में चलने वाली थी। छात्रों ने मुझे फोन किया कि किसी ने सावरकर की तस्वीर पर कालिख पोत दी है। तत्काल विभाग में शिकायत दर्ज कराते हुए कालिख को साफ कराया गया।

chat bot
आपका साथी