Independence Day : उन्मुक्त गगन में आज आन-बान व शान से लहराएगा तिरंगा, आयोजन में नहीं होगी भीड़

Independence Day : उन्मुक्त गगन में आज आन-बान व शान से लहराएगा तिरंगा, आयोजन में नहीं होगी भीड़

स्वतंत्रता दिवस पर इस बार सरकारी अर्धसरकारी कार्यालयों में सुबह नौ बजे झंडारोहरण होगा। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को देखते हुए झंडारोहण की गाइड लाइन जारी की है।

Publish Date:Sat, 15 Aug 2020 07:10 AM (IST) Author: Saurabh Chakravarty

वाराणसी, जेएनएन। स्वतंत्रता दिवस पर इस बार सरकारी, अर्धसरकारी कार्यालयों में सुबह नौ बजे झंडारोहरण होगा। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को देखते हुए सरकार ने झंडारोहण की नई गाइड लाइन जारी की है। इस बार स्कूलों में झंडा तो फहरेगा लेकिन बच्चे नहीं आएंगे। कार्यालयों में भी ज्यादा भीड़ नहीं होगी। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों को भी भव्य रूप से नहीं मनाया जाएगा। कोरोना वायरस की रोकथाम को सारे कार्यक्रम सीमित कर दिए गए हैं। पूर्व में झंडारोहण जहां सुबह आठ बजे होता था, उसे अब नौ बजे कर दिया गया है। कार्यालयों में विभागाध्यक्ष के अलावा अन्य कर्मचारी ही उपस्थित रहेंगे। विद्यालयों में प्रधानाध्यापक व शिक्षक ही स्वतंत्रता दिवस पर झंडारोहण करेंगे।

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा झंडा जगह-जगह पूरी आन-बान व शान के साथ फहरेगा। कोरोना संक्रमण काल में भीड़-भाड़ वाले सार्वजनिक कार्यक्रमों से भले ही परहेज किया जा रहा है, लेकिन पूर्व संध्या पर शुक्रवार को तिरंगे की शान में कोई कोर कसर बाकी न रह जाए इसकी तैयारी पूरी शिद्दत के साथ होती रही। सरकारी कार्यालयों व ऐतिहासिक धरोहरों को स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर ही झालरों की रोशनी से जगमग कर दिया गया। तिरंगे के प्रति छोटे बच्चों में व्यापक उत्साह है। हालांकि इस बार कोविड-19 के चलते सांस्कृतिक आयोजन नहीं किए जा रहे हैं। बावजूद इसके लोगों में उत्साह देखा जा रहा है।

सुरक्षा के मद्देनजर चला चेकिंग अभियान

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर रेलवे स्टेशनों सहित अन्य संवेदनशील स्थानों पर चेकिंग अभियान चलाया गया। इस राष्ट्रीय पर्व को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन सतर्क दिखा। आने-जाने वालों को जगह-जगह रोककर पुलिस कर्मी पूछताछ करते दिखे।

स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद

स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। एयरपोर्ट के पार्किंग क्षेत्र के साथ ही आसपास के इलाकों में भी सीआइएसएफ के जवानों और स्थानीय पुलिस द्वारा गश्त करने के साथ ही हवाई अड्डे पर आने वाले सभी वाहनों की गहनता से जांच की गई। शुक्रवार को पार्किंग क्षेत्र में जवानों ने सघन चेकिंग अभियान चलाया। वहीं मुख्य टर्मिनल भवन को तिरंगे से सजाया गया है तथा आसपास के पेड़-पौधों पर भी रंग बिरंगी लाइटें लगाई गई हैं।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.