वाराणसी में बिजली का बढ़ा लोड तो शुरू हो गई ट्रिपिंग, लेने पड़ रहे छोटे शटडाउन

स्मार्ट सिटी बनारस में गर्मी के साथ-साथ बिजली भी ताव देने लगी है। इसका नतीजा यह है कि पिछले महीने फरवरी में जहां शहर में 450-500 मेगावाट बिजली की खपत थी वह गर्मी बढ़ते ही 750 मेगावाट हो गयी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 24 Mar 2021 05:17 PM (IST) Updated:Wed, 24 Mar 2021 05:17 PM (IST)
वाराणसी में बिजली का बढ़ा लोड तो शुरू हो गई ट्रिपिंग, लेने पड़ रहे छोटे शटडाउन
स्मार्ट सिटी बनारस में गर्मी के साथ-साथ बिजली भी ताव देने लगी है।

वाराणसी, जेएनएन। स्मार्ट सिटी बनारस में गर्मी के साथ-साथ बिजली भी ताव देने लगी है। इसका नतीजा यह है कि पिछले महीने फरवरी में जहां शहर में 450-500 मेगावाट बिजली की खपत थी, वह गर्मी बढ़ते ही 750 मेगावाट हो गयी है। बिजली विभाग के अधिकारियों की मानें तो मई आते-आते शहर में 1100 मेगावाट बिजली की जरूरत होगी। इसके लिए अभी से तैयारी शुरू हो गयी है। इधर जैसे ही 250 मेगावाट बिजली की खपत बढ़ी वैसे ही ट्रिपिंग शुरू हो गयी है।

लेने पड़ रहे छोटे शट डाउन

बिजली विभाग के सूत्रों की मानें तो इस समय शहर और ग्रामीण इलाकों में बिजली की आवाजाही लगी है। इसके पीछे का प्रमुख कारण ट्रिपिंग है। मार्च में जैसे ही तापमान बढ़ा वैसे ही लोगों ने पंखे चलाना शुरू कर दिया। कुछ बड़े कार्यालयों में एसी भी चलना शुरू हो गया है। इस कारण शिकायतें बढ़ गई हैं। जिसको दूर करने के लिए छोटा शटडाउन लेना पड़ रहा है। जिससे लोगों को लंबे समय तक बिना बिजली के नहीं रहना पड़े।

गर्मी में निर्बाध बिजली देने के लिए अधिकारियों ने कसी कमर

भीषण गर्मी में उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली देने के लिए बिजली विभाग के अधिकारी अभी से तैयारी में जुटे हैं। हर दिन कोई न कोई अधिकारी किसी न किसी उपकेंद्र पर पहुंच रहा है। अभी एक मुश्त समाधान योजना के कारण इसके लिए कोई बैठक नहीं हो सकी है। अगले माह यानी अप्रैल में इसको लेकर अधिकारी बैठक करेंगे।

लोड बढ़ने से ट्रिपिंग बढ़ गया

लोड बढ़ने से ट्रिपिंग बढ़ गया है। इस कारण शिकायत बढ़ी है। इसको दूर करने के लिए कम समय का शटडाउन लेना पड़ रहा है। इस कारण बार-बार बिजली कटौती हो रही है।

दीपक अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता द्वितीय

गर्मी बढ़ने के साथ बढ़ गई बिजली की खपत

450-500 मेगावाट था फरवरी में लोड

750-800 मेगावाट हो गया है मार्च में लोड

1100 मेगावाट लोड मई में होने का अनुमान

chat bot
आपका साथी