लोहे के दाम बढऩे से कृषि यंत्रों की खरीदारी पर असर, खरीदारी रुकने से बढ़ता जा रहा फैक्ट्रियों में स्टॉक

एग्रीकल्चरल मशीनरी मैन्यूफैक्चरिंग एसोसिएशन की ऑनलाइन बैठक हुई। इसमें उत्तर प्रदेश कृषि यंत्र के निर्माता शामिल रहे। उद्यमियों ने कहा कि लौह इस्पात की बढ़ी कीमतों के कारण कृषि यंत्र महंगे हो गए है। लोहे के दाम बढऩे के कारण कृषि यंत्रों को बेचने पर नुकसान हो रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 11:10 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 11:10 AM (IST)
लोहे के दाम बढऩे से कृषि यंत्रों की खरीदारी पर असर, खरीदारी रुकने से बढ़ता जा रहा फैक्ट्रियों में स्टॉक
लौह इस्पात की बढ़ी कीमतों के कारण कृषि यंत्र महंगे हो गए है, जिसके कारण बिक्री पर असर पड़ा है।

वाराणसी, जेएनएन। एग्रीकल्चरल मशीनरी मैन्यूफैक्चरिंग एसोसिएशन (अम्मा यूपी) की ऑनलाइन बैठक हुई। इसमें उत्तर प्रदेश कृषि यंत्र के निर्माता शामिल रहे। उद्यमियों ने कहा कि लौह इस्पात की बढ़ी कीमतों के कारण कृषि यंत्र महंगे हो गए है, जिसके कारण बिक्री पर असर पड़ा है। साथ ही फैक्ट्रियों में बने हुए कृषि यंत्रों का स्टॉक बढ़ रहा है।

प्रदेश अध्यक्ष सुशील अग्रवाल बताया कि लोहे की कीमतों में बढ़ोतरी होने से माल की बिक्री कम हो गई है और स्टॉक बढऩे लगा है। राजेश कुमार सिंह प्रदेश उपाध्यक्ष ने बताया कि खेती में प्रयोग आने वाले कृषि यंत्र प्रत्येक सीजन में अलग-अलग प्रयोग होते है। जैसे गेहूं और भूसा को अलग करने वाला थ्रेशर तथा धान और भूसी को अलग करने वाले दूसरे यंत्र होते हैं। कृषि यंत्रों को किसान तक बेचने वाले दुकानदार फैक्ट्रियों में पहले से ही ऑर्डर दे देते है। हालांकि लोहे के दाम बढऩे के कारण पूर्व रेट में लिए गए ऑर्डर पर कृषि यंत्रों को बेचने पर नुकसान हो रहा है।

बढ़े रेट पर किसान कृषि यंत्र लेने को तैयार नहीं, फैक्ट्री मालिकों के सामने संकट

बढ़े रेट पर किसान कृषि यंत्र लेने को तैयार नहीं हैं। इसके कारण फैक्ट्री मालिकों के सामने संकट आ गया है। जो स्टॉक बढ़ रहा है उसके अगले वर्ष के सीजन में ही बिकने की उम्मीद है। उद्यमियों द्वारा जीएसटी रीफंड में आ रही परेशानियों पर पूर्व जीएसटी अधिकारी दुर्गा प्रसाद ने जीएसटी क्लेम के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को विस्तार से बताया। आगरा के कृषि यंत्र निर्माता अनिल अग्रवाल ने रहमान खेड़ा ने कृषि यंत्रों की टेडिंग में आ रही दिक्कतों का जिक्र किया। इस पर दीपक अग्रवाल ने संघटन की तरफ से संबंधित विभागीय अधिकारियों से बात करने की बात कही। बैठक में सुशील अग्रवाल, राजेश सिंह, एसएस बेदी, संदीप कपूर, सचिन सिंह, राहुल, वी. जैन, अनिल अग्रवाल ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी