टीडीएस गड़बड़ी पर आयकर ने वाराणसी के कई संस्थाओं को भेजी नोटिस, पैन नंबर और टैन भरने में त्रुटियां

टीडीएस में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ आयकर विभाग ने कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक विभाग ने शहर के दो दर्जन से अधिक संस्थाओं को नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया है। इनमें बैंक से लेकर कई संस्थाएं शामिल हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 02 Jan 2021 09:20 AM (IST) Updated:Sat, 02 Jan 2021 09:20 AM (IST)
टीडीएस गड़बड़ी पर आयकर ने वाराणसी के कई संस्थाओं को भेजी नोटिस, पैन नंबर और टैन भरने में त्रुटियां
आयकर विभाग के मुताबिक विभाग ने शहर के दो दर्जन से अधिक संस्थाओं को नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया है।

वाराणसी, जेएनएन। टीडीएस में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ आयकर विभाग ने कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक विभाग ने शहर के दो दर्जन से अधिक संस्थाओं को नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया है। इनमें बैंक से लेकर कई संस्थाएं शामिल हैं। आयकर विभाग के सूत्रों की मानें तो बैंकों ने लोगों का एफडी किया है, लेकिन उस पर टीडीएस नहीं काटा है। यही नहीं कई संस्थाओं ने टीडीएस काटे हैं, लेकिन विभाग में जमा नहीं किया है।

कई संस्थाएं ऐसी है, जो टीडीएस काटना ही भूल गई। ऐसे लोगों को चिह्नित कर आयकर विभाग ने सूची तैयार की है और अब नोटिस भेजना शुरू कर दिया है। नोटिस मिलते ही ऐसी संस्थाओं में हड़कंप मच गया है। सूत्रों की मानें तो कई फर्म और संस्थाएं ऐसी हैं, जिनके पैन नंबर में काफी गड़बडिय़ां है। ऐसे फर्मों को भी नोटिस जारी कर पैन नंबर फिर से देने को कहा गया है। साथ ही विभाग की ओर से नया टीडीएस स्टेटमेंट भरने को भी कहा गया है। संस्थाओं, औद्योगिक इकाइयों में दैनिक वेतनभोगी लोग है। इनके टीडीएस काटे गए हैं, लेकिन समय से सरकारी खजाने में जमा नहीं किए।

ऐसे लोगों को भी नोटिस जारी किया गया है। टीडीएस में लगातार हो रही गड़बड़ी को देखते हुए विभाग ने ऐसा कदम उठाया है। कई सरकारी और गैर सरकारी विभाग के अलावा प्रमुख स्कूलों, कालेजों, कार्यदायी संस्थाओं, औद्योगिक संस्थाओं ने टीडीएस के प्रावधानों के साथ अनदेखी की है। कई मामलों में टीडीएस निर्धारित समय पर जमा करवाने और परमानेंट एकाउंट नंबर का गलत ब्योरा भरा गया है। लिहाजा इन संस्थाओं में विभाग की नोटिस से हड़कंप मचा हुआ है। नोटिस का जवाब तय समय तक न देने पर सर्ज एंड सीजर और सर्वे की कार्रवाई हो सकती है।

chat bot
आपका साथी