वाराणसी के सीमेंट-सरिया कारोबारी के यहां मिली 10 करोड़ की आयकर चोरी, 48 घंटे तक दस्तावेजों की जांच-पड़ताल

वाराणसी के सीमेंट और सरिया कारोबारी के आवास और कारखानों पर आयकर विभाग की टीम ने 48 घंटे तक दस्तावेजों की जांच पड़तालकी। विभागीय सूत्रों के मुताबिक जांच में लगभग दस करोड़ के कर चोरी कीबात सामने आ रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2020 08:38 PM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 08:38 PM (IST)
वाराणसी के सीमेंट-सरिया कारोबारी के यहां मिली 10 करोड़ की आयकर चोरी, 48 घंटे तक दस्तावेजों की जांच-पड़ताल
जांच में लगभग दस करोड़ के कर चोरी की बात सामने आ रही है।

वाराणसी, जेएनएन। सीमेंट और सरिया कारोबारी के आवास और कारखानों पर आयकर विभाग की टीम ने 48 घंटे तक दस्तावेजों की जांच पड़ताल की। विभागीय सूत्रों के मुताबिक जांच में लगभग दस करोड़ के कर चोरी की बात सामने आ रही है। कारोबारी के जवाहर नगर स्थित आवास के अलावा रामनगर स्थित तीन कारखानों एवं मीरजापुर के चुनार स्थित एक कारखाने से मिलेखरीद-बिक्री, स्टाक सहित अन्य अभिलेखों के आधार पर अभी तक की जांच में 10 करोड़ रुपये की आयकर चोरी सामने आई है।

फिलहाल, अभिलेखों की जांच जारी है।जांच पूरी होने पर ही वास्तविक आयकर चोरी का पता चलेगा। कोलकाता में जांच पूरी करने के बाद वहां के उप निदेशक जांच आनंद कुमार के नेतृत्व में वाराणसी और मीरजापुर पहुंची आयकर अधिकारियों की टीम ने सीमेंट व सरियाकारोबारी के आवास तथा कारखानों में गुरुवार को दोपहर तक करीब 48 घंटे तकजांच की। अधिकारियों की कड़ाई के चलते उद्यमी ने न सिर्फ सरेंडर किया बल्कि पूछताछ का माकूल जवाब भी दिया। कारोबारी के कहने पर ही अधिकारियोंने कारखानों के मैनजरों एवं चार्टर्ड एकाउंटेंट से भी पूछताछ करने के साथ ही दस्तावेज उपलब्ध कराने को कहा। उद्यमी का दुर्गापुर में भी कारखाना है, वहां पर भी आयकर अधिकारियों ने जांच की है।

कारोबारी की कोलकाता में एंब्रायडरी की फैक्ट्री है। आयकर अधिकारियों के अनुसार आयकर रिटर्न में दिए गए आंकड़ों व छानबीन के दौरान मिले खरीद-बिक्री व स्टाक के अभिलेखों के अलावा जमीन आदि में किए गए निवेश के आंकड़ों में काफी अंतर मिला है।सूत्रों की मानें तो उद्यमी के यहां से अघोषित आभूषण, एफडी, जमीन संबंधित कागजात भी मिले हैं। जांच पूरी होने के बाद आयकर अधिकारियों ने खरीद-बिक्री व स्टाक के अभिलेख, कम्प्यूटर हार्डडिस्क, लैपटाप, डायरी और विभिन्न बैंकों के पासबुक, लाकर व जमीन संबंधित कागजात को अपने कब्जे में ले लिया है। कारखाने में मिले कच्चे माल व अन्य स्टाक को अधिकारियों ने सीज कर दिया है।

chat bot
आपका साथी