सात जून से नए कलेवर में दिखेगी आयकर विभाग की वेबसाइट, एक से छह जून तक बंद रहेगी पोर्टल

आयकर विभाग सात जून को नया ई-फाइलिंग पोर्टल लांच करेगा। यह पोर्टल नए कलेवर में दिखेगा। इस कारण पुराना पोर्टल एक से छह जून तक बंद रहेगा। ऐसा पहली बार हो रहा है जब करदाताओं के साथ-साथ अधिकारियों के लिए भी पोर्टल को बंद रखा जाएगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 08:12 AM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 08:12 AM (IST)
सात जून से नए कलेवर में दिखेगी आयकर विभाग की वेबसाइट, एक से छह जून तक बंद रहेगी पोर्टल
आयकर विभाग सात जून को नया ई-फाइलिंग पोर्टल लांच करेगा।

वाराणसी, जेएनएन। आयकर विभाग सात जून को नया ई-फाइलिंग पोर्टल लांच करेगा। यह पोर्टल नए कलेवर में दिखेगा। इस कारण पुराना पोर्टल एक से छह जून तक बंद रहेगा। ऐसा पहली बार हो रहा है जब करदाताओं के साथ-साथ अधिकारियों के लिए भी पोर्टल को बंद रखा जाएगा। आयकर विभाग ने एक नोटिस जारी करके करदाताओं और अधिकारियों से कहा है कि 31 मई तक ई-फाइलिंग और पोर्टल से सम्बंधित काम को कर लें। किसी भी प्रकार की सुनवाई और शिकायत 10 जून के बाद हीं लें।

नए पोर्टल में यह होगा बदलाव

आयकर निदेशालय के सूत्रों के मुताबिक नया पोर्टल करदाताओं के लिए बहुत आसान और सुविधाजनक होगा। विभाग इसमें कई बड़े बदलाव कर रहा है।

- पहले करदाता और चार्टर अकाउंटेंट, एडवोकेट की अलग-अलग लॉगिन होती थी। नए पोर्टल में सीए और एडवोकेट के लॉगिन में ही क्लाइंट जुड़े रहेंगे।

- करदाताओं को अभी तक यह नहीं पता होता है कि हमें कौन सा आइटीआर भरना है। वह सीए पर निर्भर रहते थे। नए पोर्टल में करदाताओं से कुछ आसान सा सवाल पूछा जाएगा उसके बाद पोर्टल बताएगा कि करदाताओं को आइटीआर 1-2-3 में से कौन सा फॉर्म भरना है।

- लांचिंग के एक माह के भीतर पोर्टल पर क्षेत्रीय भाषाओं में भी जानकारी मिलेगी। अभी तक केवल अंग्रेजी भाषा में ही इस पर जानकारी मिलती थी।

- नए पोर्टल में पहले से ही करदाताओं के टीडीएस, एफडी और अन्य बचत का विवरण दर्ज रहेगा। उसमें उनको बदलाव करने की भी सुविधा मिलेगी।

- अभी तक पोर्टल का रंग नीला था। नया पोर्टल करदाताओं को नए रंग में दिखेगा।

- नए पोर्टल पर सामने होगा डैशबोर्ड। अभी तक यह सुविधा पुराने पोर्टल में अंदर होती थी। नए पोर्टल में इसे ऊपर लाया जा रहा है। जिससे करदाताओं को पता चल सके कि उनका अभी कौन-कौन कार्य नहीं हुआ है।

- नया पोर्टल सीधे बैंकिंग चैनल से जुड़ा होगा। जिससे कि टैक्स पेमेंट में सुविधा हो। अभी तक यह एनएसडीएल से जुड़ा था। इसके साथ ही इसमें यूपीआई, क्रेडिट कार्ड, क्षेत्रीय बैंकों को भी जोड़ा गया है। बड़े करदाताओं के लिए नए पोर्टल में आरटीजीएस-एनईएफटी की भी सुविधा मिलेगी।

जल्द लांच होगा मोबाइल एप

नया पोर्टल लांच होने के दो माह के अंदर आयकर विभाग मोबाइल एप भी लांच करने की तैयारी में है। जिससे की करदाताओं को और सुविधा मिल सके। जो भी नए बदलाव होंगे उसकी उनको नोटीफिकेशन मिल सके।

बोले चार्टर अकाउंटेंट

नया पोर्टल अधिक क्षमता वाला होगा। उसमें करदाताओं को पहले से भी कई बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। पहले पोर्टल पर ज्यादा लोड बढ़ने पर वह धीमा हो जाता था। नए पोर्टल में इस तरह की परेशानियों से करदाताओं को निजात मिलेगा।

- जय प्रधवानी, सीए 

नए पोर्टल में करदाताओं की सहूलियत का भरपूर खयाल रखा गया है। कुछ नई चीजें भी जुड़ रही हैं जिसका सीधा फायदा करदाताओं को मिलेगा। पोर्टल अपग्रेड होने से सर्वर की समस्या में भी कमी आएगी।

- फैजानुल्लाह, सीए

chat bot
आपका साथी