वाराणसी में आयकर व वाणिज्य कर विभाग ने तैयार की एक दर्जन नर्सिंग होम की कुंडली, प्रवर्तन दल ने जब्त किए हैं दस्तावेज

कुछ प्राइवेट नर्सिंग होम मानवता को ताक पर रखकर मरीजों से लाखों रुपये वसूल कर रहे हैं।तमाम ऐसे भी प्राइवेट अस्पताल हैं जो मरीजों को बिल भी नहीं दे रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रवर्तन दल इन नर्सिंग होम की कुंडली तैयार करनी शुरू कर दी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 08:19 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 08:19 PM (IST)
वाराणसी में आयकर व वाणिज्य कर विभाग ने तैयार की एक दर्जन नर्सिंग होम की कुंडली, प्रवर्तन दल ने जब्त किए हैं दस्तावेज
ऐसे नर्सिंग होम की कुंडली तैयार की हैं जो जमकर मनमानी किए हैं।

वाराणसी, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना के कारण हर कोई परेशान हैं। मरीजों को अस्पताल में बेड, ऑक्सीजन, दवाएं, इंजेक्शन के लिए परेशान होना पड़ रहा हैं। वहीं कुछ जमाखोर रेमडेसिविर इंजेक्शन आदि महंगे दाम में बेचे जा रहे हैं। हालांकि तमाम सामाजिक संगठन मरीजों एवं उनके स्वजनों को राहत पहुंचाने में भी लगे हैं। कुछ अस्पतालों की ओर से लूट मची है। ऐसे लोगों पर नकेल कसने के लिए पुलिस कमिश्नर ने प्रवर्तन दल का गठन किया है। इसमें पुलिस के अलावा आयकर एवं वाणिज्यकर विभाग के अधिकारी भी शामिल हैं। अब तक हुई छापेमारी के बाद विभाग के करीब एक दर्जन ऐसे नर्सिंग होम की कुंडली तैयार की हैं जो जमकर मनमानी किए हैं।

कोरोना की जब दूसरी लहर चरम पर थी तो अप्रैल माह में अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन, दवाएं, रेमडेसिविर इंजेक्शन की जमकर कालाबाजारी की गई। निजी अस्पतालों ने भी जमकर लूट-खसोट की। अब भी ऐसे मामले सामने आ रहे हैं कि कुछ प्राइवेट नर्सिंग होम मानवता को ताक पर रखकर मरीजों से लाखों रुपये वसूल कर रहे हैं। सबसे खास बात है कि तमाम ऐसे भी प्राइवेट अस्पताल हैं जो मरीजों को बिल भी नहीं दे रहे हैं। यानी एक मरीज से कमाई लाखों में और टैक्स की चोरी भी। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रवर्तन दल इन नर्सिंग होम की कुंडली तैयार करनी शुरू कर दी है।

प्रवर्तन दल के प्रमुख एवं आयकर अपर आयुक्त जीपी सिंह ने बताया कि अब तक जो भी छापेमारी की गई है प्रथम दृष्टया सभी जगह बहुत ही बड़ी गड़बड़ी मिली है। इसके आधार पर तहकीकात की जा रही है। कोरोना शांत होने के बाद इन सभी पर कानूनन कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी