वाराणसी में रसूख के बल पर थानेदार जलाते हैं बिजली, अप्रैल से थाने और चौकियों की कटेगी बिजली

अब बिजली विभाग के सामने सबसे बड़ा संकट यह है कि जिले के 89 पुलिस चौकियों में कहीं भी कनेक्शन नहीं है। चौकी प्रभारी रसूक के बल पर गर्मी में एसी और कूलर चलाते हैं। कहीं-कहीं फ्रिज भी रखा हुआ है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 20 Mar 2021 08:50 AM (IST) Updated:Sat, 20 Mar 2021 11:38 AM (IST)
वाराणसी में रसूख के बल पर थानेदार जलाते हैं बिजली, अप्रैल से थाने और चौकियों की कटेगी बिजली
बिजली विभाग के सामने संकट यह है कि जिले के 89 पुलिस चौकियों में कहीं भी कनेक्शन नहीं है।

वाराणसी, जेएनएन। आम आदमी यदि बिजली चोरी करें तो विभाग उसकी बिजली काटकर उसके ऊपर विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज करता है। अब बिजली विभाग के सामने सबसे बड़ा संकट यह है कि जिले के 89 पुलिस चौकियों में कहीं भी कनेक्शन नहीं है। चौकी प्रभारी रसूक के बल पर गर्मी में एसी और कूलर चलाते हैं। कहीं-कहीं फ्रिज भी रखा हुआ है। बिजली विभाग की जांच टीम फील्ड में निकलती भी है तो वह थाने और चौकियों को छोड़कर जांच करते हैं।

भूलवश यदि कोई अभियंता जांच में पहुंच गया तो थानेदार सीधे कहते हैं कि बिल हमने बड़े अधिकारियों को भेज दिया है। अपने रसूख के बल पर जिले के सभी 28 थानों और पुलिस चौकियों में एसी, कूलर, फ्रिज, पंखा, आरओ, इनवर्टर चला रहे हैं। राजस्व बढ़ाने के लिए कमर कसे बिजली विभाग के अधिकारी अप्रैल से क्षेत्रों में निकलेंगे और जिन चौकियों पर कनेक्शन नहीं है वहां की बिजली काटेंगे। इसके लिए विभाग की ओर से जल्द ही टीम का गठन किया जाएगा।

थानों में कनेक्शन है लेकिन मीटर नहीं

शहर के 28 थानों में बिजली का कनेक्शन तो लिया गया है लेकिन किसी भी थाने में बिजली का मीटर नहीं लगा है। जब भी विभाग की ओर से मीटर लगाने के लिए टीम भेजी जाती है तब थानेदार उपलब्ध नहीं रहते हैं तो ड्यूटी में तैनात सिपाही और दारोगा कहते हैं बड़े साहब नहीं हैं आएंगे तो लगाइएगा। घंटे भर इंतजार करने के बाद मीटर लगाने वाले कर्मचारी वापस हो जाते हैं। मीटर नहीं लगने से विभाग की ओर से आइडीएफ बिल भेजा जाता है।

दो किलोवाट का कनेक्शन पांच किलो से ज्यादा का लोड

थानों में पुलिस विभाग की ओर से दो किलोवाट का कनेक्शन लिया गया है। रसूख के बल पर थानेदार पांच किलोवाट तक बिजली जलाते हैं। कहा जाए तो मीटर नहीं होने का भरपूर फायदा पुलिस विभाग उठा रहा है।

इन पुलिस चौकियों पर नहीं है विद्युत कनेक्शन

जाल्हूपुर, चिरईगांव, राजवारी, धवकलगंज, रामेश्वर, जंसा, हरहुआ, खजुरी, सूजाबाद भीटी, अजगरा, दानगंज, गोसाईंपुर, मुर्दहा, मोहनसराय, अखरी, मातलदेइ, राजातालाब, जक्खिनी, चितईपुर, रमना, बाबतपुर, कठिराव, चिरईगांव, जाल्हूपुर।  

कनेक्शन लेने के लिए एसएसपी को पत्र भेजेंगे

जिन चौकियों पर कनेक्शन नहीं हैैं वहां कनेक्शन लेने के लिए एसएसपी को पत्र भेजेंगे। फिर भी विभाग की ओर से कनेक्शन नहीं लिया जाता है तो अगले माह से विभाग लाइट काटेगा। - मनोज कुमार अग्रवाल, मुख्य अभियंता पूविविनिलि।

chat bot
आपका साथी