वाराएासी में मीटर से बाईपास कनेक्शन करके कर रहे थे बिजली चोरी, 30 पर मुकदमा दर्ज

नगरीय विद्युत वितरण खंड षष्ठम इकाई में अभियंताओं के साथ विजिलेंस टीम ने संयुक्त रूप से मंगलवार भोर में हुकुलगंज क्षेत्र में अचानक छापेमारी की। छापेमारी उस समय हुई जब अधिकांश लोग सो रहे थे। छापेमारी की जानकारी मिलते ही क्षेत्र में हड़कम्प मच गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 09:48 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 09:48 PM (IST)
वाराएासी में मीटर से बाईपास कनेक्शन करके कर रहे थे बिजली चोरी, 30 पर मुकदमा दर्ज
अभियंताओं के साथ विजिलेंस टीम ने संयुक्त रूप से मंगलवार भोर में हुकुलगंज क्षेत्र में अचानक छापेमारी की।

वाराणसी, जेएनएन। नगरीय विद्युत वितरण खंड षष्ठम इकाई में अभियंताओं के साथ विजिलेंस टीम ने संयुक्त रूप से मंगलवार भोर में हुकुलगंज क्षेत्र में अचानक छापेमारी की। छापेमारी उस समय हुई, जब अधिकांश लोग सो रहे थे। छापेमारी की जानकारी मिलते ही क्षेत्र में हड़कम्प मच गया। इस दौरान टीम के सदस्यों ने चोरी से बिजली का उपभोग करने वालों की वीडियोग्राफी भी कराई। संयुक्त छापेमारी के दौरान हुकुलगंज क्षेत्र के कई घरों में सघन चेकिंग अभियान चलाया गया।

घंटों चले छापे की कार्यवाही में मौके से कई लोगों को चोरी से बिजली का उपभोग करते हुए पाया गया। अधिकांश लोग या तो कटियामारी करके या मीटर बाईपास करके बिजली चोरी कर रहे थे। चेकिंग के दौरान ऐसे 30 लोगों के यहां बिजली चोरी पकड़ी गयी। इन सभी के खिलाफ संबंधित थाने में विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 के तहत प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। जबकि बकाए में 20 उपभोक्ताओं के कनेक्शन भी काटे गये। एक्सईएन एके सिंह ने बताया कि चेकिंग के दौरान आठ लोग स्मार्ट मीटर बाईपास करके बिजली चोरी करते मिले। अवैध रूप से बिजली का उपभोग करने वालों के खिलाफ आगे भी कार्यवाही जारी रहेगी।

बिजली की मांग में जारी है 'फ्लैक्चुएसन'

महामारी के लाक और अनलाक काल के दौरान बिजली की मांगों में फ्लैक्चुएसन जारी है। गत वर्ष और इस वर्ष के आंकड़ों पर नजर डालें तो लाकडाउन में बिजली की खपत कम रही है। जैसे ही बाजार अनलाक हुआ धीरे-धीरे बिजली की खपत बढ़ने लगी है। बीच में थोड़ी गर्मी बढ़ी तो मांग भी बढ़ी थी। अब जैसे ही मौसम ने करवट लिया है तो फिर से मांग घटनी शुरू हो गयी है। हालांकि बिजली की मांग घटने-बढ़ने का असर विभाग के राजस्व पर भी प्रभाव डाला है।

एसी बंद रहने से घटा राजस्व

अधीक्षण अभियंता प्रथम आरएस प्रसाद और द्वितीय दीपक अग्रवाल बताते हैं कि लाकडाउन में कारखाने बंद होने के कारण और डॉक्टरों की सलाह पर लोगों द्वारा एसी नहीं चलाने और प्रतिष्ठान बंद होने के कारण विभाग का राजस्व घटा है।

chat bot
आपका साथी