वाराणसी में सावन से पहले बेसमेंट में चल रही दुकानों को कराया जाएगा खाली, जल्द होगा यातायात नियोजन समिति का गठन

वाराणसी में बेसमेंट पार्किंग में चल रहे व्यवसाय को बंद कराया जाएगा। सावन मास में डायवर्जन किया जाएगा। जिससे शहर में जाम न लगे। उन्होंने ट्रैफिक हेल्पलाइन नंबर 7317202020 भी जारी किया। ई-रिक्शा का रूट व संख्या निर्धारित की जाए। जिससे जाम की समस्या से निजात मिल सके।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 08:55 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 08:55 PM (IST)
वाराणसी में सावन से पहले बेसमेंट में चल रही दुकानों को कराया जाएगा खाली, जल्द होगा यातायात नियोजन समिति का गठन
वाराणसी में सावन मास में रूट डायवर्जन किया जाएगा।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। महानगर उद्योग व्यापार समिति के पदाधिकारियों की रविवार को अपर पुलिस आयुक्त यातायात विकास कुमार और सहायक उपायुक्त त्रिलोचन त्रिपाठी के साथ आनलाइन बैठक हुई। इसमें व्यापारियों ने शहर के बिगड़ते यातायात पर चर्चा किया। व्यापारियों ने कहा कि शहर के मुख्य चौराहे के आसपास वेडिंग जोन बना दिया गया है।

बेनियाबाग आटो स्टैंड को पुराने बस स्टैंड पर शिफ्ट किया जाना चाहिए। नगर निगम की गाड़ियों द्वारा आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं। इस पर अंकुश लगाया जाना चाहिए। फेरी-पटरी वाले दुकानदारों को वेडिंग जोन में शिफ्ट करना चाहिए। ई-रिक्शा का रूट व संख्या निर्धारित की जाए। जिससे जाम की समस्या से निजात मिल सके। भोजूबीर चेतमणि चौराहा को खोल देना चाहिए जिससे वहां की जाम की समस्या खत्म हो सके।

व्यापारियों की समस्याएं सुनने के बाद अपर पुलिस आयुक्त यातायात विकास कुमार ने कहा कि जल्द ही आपके समस्या का समाधान किया जाएगा। जल्द ही यातायात नियोजन समिति का गठन कर उसमें व्यापारियों को जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि शहर में जो बेसमेंट पार्किंग है उसे जल्द खुलवाया जाएगा। बेसमेंट पार्किंग में चल रहे व्यवसाय को बंद कराया जाएगा। सावन मास में डायवर्जन किया जाएगा। जिससे शहर में जाम न लगे। उन्होंने ट्रैफिक हेल्पलाइन नंबर 7317202020 भी जारी किया। बैठक में श्रीनारायण खेमका, प्रेम मिश्रा, सोमनाथ विश्वकर्मा, अशोक जायसवाल, अनुज डीडवानिया, यूआर सिंह, मनीष गुप्ता, राहुल मेहता, राजेश भाटिया, नीरज पारीक, गोकुल शर्मा, अजय गुप्ता थे।

आइटीआइ करौंदी परिसर में आज से बनेगा डीएल

आइटीआइ करौंदी परिसर में बने ड्राइविंग लाइसेंस ट्रेनिंग सेंटर में सोमवार से डीएल बनना शुरू हो जाएगा। बाबतपुर स्थित परिवहन कार्यालय से सभी अभिलेख के साथ कंप्यूटर रविवार की शाम तक शिफ्ट कर दिए गए। संभागीय निरीक्षक सिद्धू कुमार ने बताया कि बाबतपुर में डीएल से संबंधित सभी काम अब ट्रेनिंग सेंटर में होंगे। एक सप्ताह के अंदर चौकाघाट कार्यालय भी शिफ्ट कर लिया जाएगा।

गोदौलिया के बाद छावनी में मल्टी लेवल पार्किंग की योजना शहर के लिए होगी महत्वपूर्ण तैयारी 

शहर में वाहन पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए जहां वाराणसी स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से तीन पार्किंग की योजना को मूर्तरूप दिया जा रहा है तो वहीं, छावनी ने भी तैयारी कर ली है। इस क्षेत्र में भी मल्टी लेवल की दो पार्किंग की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जा रही है। कार्य अंतिम चरण में है। एक सप्ताह के अंदर डीपीआर बनकर तैयार होने की उम्मीद है। इसके बाद उसे रक्षा मंत्रालय भेजा जाएगा जहां से स्वीकृति मिलने के बाद निर्माण संबंधित कवायद शुरू होगी। स्मार्ट सिटी कंपनी की गोदौलिया पार्किंग के बाद शहर की यह दूसरी योजना है जिसमें दो मल्टी लेवल पार्किंग बनाने की तैयारी हो रही है।

chat bot
आपका साथी