वाराणसी में डेंगू के नाम पर निजी हास्पिटल और लैब फैला रहे भ्रम, खुला संक्रामक रोग कंट्रोल रूम

बाढ़ के बाद बारिश के चलते हो रहे जल-जमाव ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। बुधवार तक जनपद में डेंगू के जहां 53 पुष्ट मरीज थे वहीं विगत 24 घंटे में अलग-अलग हास्पिटल में करीब 17 संदिग्ध मामले भी आए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 09:10 AM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 09:10 AM (IST)
वाराणसी में डेंगू के नाम पर निजी हास्पिटल और लैब फैला रहे भ्रम, खुला संक्रामक रोग कंट्रोल रूम
डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच निजी लैब व हास्पिटल मनमानी पर उतारु हैं।

जागरण संवाददाता वाराणसी। बाढ़ के बाद बारिश के चलते हो रहे जल-जमाव ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। बुधवार तक जनपद में डेंगू के जहां 53 पुष्ट मरीज थे, वहीं विगत 24 घंटे में अलग-अलग हास्पिटल में करीब 17 संदिग्ध मामले भी आए। डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच निजी लैब व हास्पिटल मनमानी पर उतारु हैं। अलग-अगल लैबों में डेंगू की रिपोर्ट भी अलग-अलग आ रही है। इसे लेकर सीएमओ कार्यालय में शिकायत भी हुई, जिस पर सीएमओ डा. वीबी सिंह ने 24 अगस्त को निजी लैब व हास्पिटल संचालकों की बैठक ली थी। इस तरह की शिकायत मिलने व उसमें सत्यता पाए जाने पर सीएमओ ने संबंधित का लाइसेंस रद करने की कड़ी चेतावनी दी। सीएमओ के सख्त रुख को देखते हुए अब हास्पिटल या लैब संचालक मलेरिया विभाग को संदिग्धों की जानकारी भेजने लगे हैं।

बढ़े डेंगू मरीज, खुला संक्रामक रोग कंट्रोल रूम

जनपद में बढ़ते डेंगू मरीजों की संख्या को देखते हुए नगर निगम प्रशासन सजग हो गया है। उसने सिटी कमांड कंट्रोल सेंटर में संक्रामक रोग कंट्रोल रूम खोल दिया है। इस कंट्रोल रूम में शहरी क्षेत्र में कही भी हुए जल जमाव की जानकारी दी जा सकती है। इसके अलावा फॉगिंग, सेनेटाइजेशन, दवा छिड़काव कराने की जानकारी भी दी जा सकती है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा.एनपी सिंह ने बताया कि डीएम व नगर आयुक्त के निर्देश पर कंट्रोल रूम स्थापित हुआ है। इसके लिए ट्रोल फ्री नम्बर-1800-18055-67 व पीएनटी नम्बर-0542-2720005 व 2221942 पर संपर्क करके चौबीसों घंटे जानकारी दी जा सकती है।

रोकथाम के लिए अभियान तेज : नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने शहर में बढ़ते डेंगू के मरीजों को देखते हुए साफ-सफाई व फागिंग का काम तेज कराने का निर्देश दिया है। इसके लिए वह टीम का गठन किए हैं। एंटी लार्वा के खात्मे के लिए 84 व फॉगिंग के लिए 31 टीमों का गठन किया गया है। नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने बताया कि डीएम कौशल राज शर्मा ने डेंगू की रोकथाम के लिए टास्क फोर्स गठन का निर्देश दिया है जिसके बाद नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन की समन्वय टीम गठित करके इस काम को युद्ध स्तर पर कराने की शुरूआत कर दी गई है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा.एनपी सिंह लगातार इस काम में सक्रिय हैं। जल जमाव को देखते हुए एंटी लार्वा के खात्मे के लिए भगवानपुर, नगवां, चितईपुर समेत 34 ऐसे जगह चिन्हित किए गए हैं जहां रोजाना साफ-सफाई व फॉगिंग कराई जा रही है।

डेंगू से बचाव को 55 चौराहों पर जागरूकता संदेश

महापौर मृदुला जायसवाल की पहल पर नगर निगम सीमा के भीतर 55 चौराहों पर लगे पब्लिक एड्रेस सिस्टम से जागरूकता संदेश प्रसारित करने की शुरूआत की गई है।

chat bot
आपका साथी