वाराणसी में नवरात्र के दौरान महंगाई को लेकर सुबह-ए-बनारस के सदस्यों ने किया प्रदर्शन

हरी सब्जियों के दामों में बेलगाम वृद्धि के खिलाफ सामाजिक संस्था सुबह-ए- बनारस क्लब के सदस्यों ने शुक्रवार को अध्यक्ष मुकेश जायसवाल के नेतृत्व में हाथों में प्याज टमाटर आलू एवं लहसुन लेकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए विशेश्वरगंज में प्रदर्शन किया गया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 10:10 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 10:10 AM (IST)
वाराणसी में नवरात्र के दौरान महंगाई को लेकर सुबह-ए-बनारस के सदस्यों ने किया प्रदर्शन
सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए विशेश्वरगंज में प्रदर्शन किया गया।

वाराणसी, जेएनएन। प्याज, आलू, लहसुन, टमाटर एवं हरी सब्जियों के दामों में बेलगाम वृद्धि के खिलाफ सामाजिक संस्था सुबह-ए- बनारस क्लब के सदस्यों ने शुक्रवार को अध्यक्ष मुकेश जायसवाल के नेतृत्व में हाथों में प्याज, टमाटर, आलू, एवं लहसुन, लेकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए विशेश्वरगंज में प्रदर्शन किया गया। व्यापारी मुकेश जायसवाल ने कहा कि इन दिनों  महंगाई की आग में  पूरा देश झुलस रहा है। जीवन की दैनिक जरूरतों से लेकर प्याज, टमाटर, आलू एवं हरी सब्जियाें तक सभी के भाव आसमान को छू रहे हैं। एक तरफ लॉकडाउन से प्रभावित  आर्थिक हालात लोगों के लिए  परेशानी का सबब बने हुए हैं तो दूसरी तरफ महंगाई की आग में वे झुलस रहे हैं।

प्याज की कीमत पेट्रोल के बराबर पहुंच गई है। यह हालत तब है जबकि अभी नवरात्रि है और नवरात्रि में अधिकांश लोग प्याज नहीं खाते हैं। प्याज के साथ ही साथ आलू, टमाटर, लहसुन,एवं हरी सब्जियां के दामों में भी काफी वृद्धि हुई है। प्याज का दाम इस समय 70 रुपया, टमाटर का दाम 50, आलू का दाम 40, लहसुन का दाम 120 प्रति किलो तक बिक रहा है। जिसके कारण आम आदमी के थाली से खाने-पीने की आवश्यक वस्तु दूर होती जा रही हैं। रसोई के सभी संसाधनों को जुटाने में परिवार का मुखिया अपने आप को असहज महसूस कर रहे हैं। प्याज की कीमत का लाभ किसानों को ना मिलकर जमाखोरों को मिल रहा है। जो माल को डंप करके तेजी बनाए हुए हैं।

आढ़तियों द्वारा डंप करके रखे गए माल बाहर ना निकलने के कारण प्याज, लहसुन, टमाटर, आलू के दाम में लगातार बढ़ोतरी का क्रम जारी है। वहीं हरी सब्जियों की कीमतें भी आसमान को छू रही है। लोगों को अपने आय का एक बड़ा हिस्सा सब्जियों को खरीदने पर खर्च करना पड़ रहा है। प्रदर्शन कर रहे सभी वक्ताओं ने शासन प्रशासन से मांग किया कि, वह ऐसे जमाखोरों को चिन्हित करके कार्रवाई करते हुए प्याज के साथ हरी सब्जियों के दामों को नियंत्रण लाने का कार्य करें जिससे आम जनता को राहत मिले। इस दौरान नंदकुमार, अमरेश जायसवाल, अनिल केसरी, डॉ. मनोज यादव आदि लोग शामिल थे।

chat bot
आपका साथी