वाराणसी में भारतीय हॉग डियर को कुत्तों ने नोच कर किया घायल, उपचार के बाद पहुंचा मिनी जू

शनिवार की शाम 6 30 बजे खरगीपुर गांव में एक सरसों के खेत में बैठ गया। हॉग डियर को देख कुत्तों ने काटकर घायल कर दिया। ग्रामीणों को खबर मिलते ही काशी रेंज के वनक्षेत्राधिकारी एन पी सिंह को फोन कर सूचित किया।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Sat, 09 Jan 2021 08:39 PM (IST) Updated:Sat, 09 Jan 2021 10:54 PM (IST)
वाराणसी में भारतीय हॉग डियर को कुत्तों ने नोच कर किया घायल, उपचार के बाद पहुंचा मिनी जू
शनिवार की शाम 6 30 बजे खरगीपुर गांव में एक सरसों के खेत में बैठ गया।

वाराणसी, जेएनएन। चौबेपुर के जयरामपुर की ओर से भाग करजा रहे हॉग डियर थक कर शनिवार की शाम 6 30 बजे खरगीपुर गांव में एक सरसों के खेत में बैठ गया। हॉग डियर  को देख कुत्तों ने काटकर घायल कर दिया। ग्रामीणों को खबर मिलते ही काशी रेंज के वनक्षेत्राधिकारी एन पी सिंह को फोन कर सूचित किया।

जिस पर तत्काल  वन दरोगा अविनाश राय ने पहुंंच कर पशु चिकित्सालय के लोगोंं को बुला कर घायल हॉग डियर का उपचार करा कर रात 8 बजे सारनाथ मिनी जू में ला कर सुरक्षित रखा गया है। वहींं मिनी जू प्रभारी अमित दुबे ने बताया कि हॉग डियर के पिछले हिस्से में थोड़ा सा कुत्ते काटने से चोटिल हो गया है । इसकी उम्र लगभग 6 वर्ष है। देखभाल की जा रही है । 

क्या है हॉग डियर

यह छोटे हिरन की प्रजाति है जिसका आवासीय क्षेत्र पाकिस्तान, नेपाल से लेकर उत्तरी भारत और मुख्य दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाता है। यह हमेशा तीन व चार की संंख्या में रहते हैंं। ये शर्मीले स्वभाव के होते हैंं। इनका भोजन हरी पत्ती व हरी सब्जियां है। इसके मांंस के लिए इसका शिकार करते हैंं।

chat bot
आपका साथी