वाराणसी में कोरोना टीकाकरण के लिए सीधे एप पर अपना पंजीयन कराएंगे बुजुर्ग, समय व स्थान खुद कर सकेंगे तय

कोरोना वैक्सीन का तीसरा चरण मार्च के दूसरे या तीसरे सप्ताह में शुरू होने की संभावना है। इसके तहत 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों व 45 साल से ज्यादा उम्र के गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों को कोरोना टीका लगाया जाएगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 09:10 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 11:46 AM (IST)
वाराणसी में कोरोना टीकाकरण के लिए सीधे एप पर अपना पंजीयन कराएंगे बुजुर्ग, समय व स्थान खुद कर सकेंगे तय
कोरोना वैक्सीन का तीसरा चरण मार्च के दूसरे या तीसरे सप्ताह में शुरू होने की संभावना है।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना वैक्सीन का तीसरा चरण मार्च के दूसरे या तीसरे सप्ताह में शुरू होने की संभावना है। इसके तहत 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों व 45 साल से ज्यादा उम्र के गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों को कोरोना टीका लगाया जाएगा। बुजुर्ग या 45 साल से अधिक उम्र के लोग इसके लिए सीधे एप पर अपना पंजीयन करा सकेंगे। इसमें उन्हें अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर खाली स्लाट देखकर सुविधानुसार समय व स्थान तय करने की भी सहुलियत मिलेगी।

कोरोना संक्रमण बढऩे पर एहतियात के तौर पर स्वास्थ्य महकमे ने दस्तक अभियान चलाकर 50 साल से अधिक उम्र के लोगों का आंकड़ा जुटाया था। इसमें शुगर, बीपी, श्वसन, हृदय आदि गंभीर रोगों से ग्रसित बुजुर्गों का भी आंकड़ा शामिल था, जिन्हें कोरोना संक्रमण का खतरा भी अधिक था। जिले में संक्रमण दर पीक पर रहने के दौरान गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों के लिए विशेष टीमें लगाई गईं थीं, जो नियमित तौर पर उनके स्वास्थ्य पर नजर बनाए हुए थी। इन आंकड़ों के साथ ही मतदाता परिचय पत्र के आधार पर जिले के 5.90 लाख बुजुर्गों का डाटा चिन्हित किया गया था। कोविन पोर्टल पर इसे अपलोड करने में दिक्कत को देखते हुए अब आरोग्य सेतु एप की तर्ज पर स्वास्थ्य महकमा नया एप तैयार कर रहा है। यह एप स्मार्ट फोन के प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा। डाउनलोड करने के बाद बुजुर्ग इसमें नाम, पता, उम्र, आधार आदि के साथ ही बीमारियों की हिस्ट्री अपलोड कर पंजीयन कर सकेंगे। जो लोग पंजीयन करने में सक्षम नहीं हैं, वे घर के नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर बने टीकाकरण केंद्र पहुंचकर पंजीयन करा सकेंगे। इन केंद्रों पर टीकाकरण टीम के साथ ही बुजुर्गों की पंजीयन में सहायता के लिए अलग से टीम उपलब्ध होगी। लोग नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर खाली स्लाट देखकर सुविधानुसार समय व स्थान भी तय कर सकेंगे। तीसरे चरण के टीकाकरण के लिए हाल ही में कोविशील्ड की 3.22 हजार डोज डिविजनल वेयर हाउस में पहुंची। यह डोज पूर्वांचल के 14 जिलों में वितरित होंगी। इसमें तकरीबन 90 हजार डोज बनारस के खाते में आएंगी। शासन से मिले निर्देश के क्रम में स्वास्थ्य महकमा टीकाकरण इसकी तैयारी में तेजी से जुट गया है।

बीएचयू व जिला अस्पताल सहित एक निजी हास्पिटल को टीकाकरण केंद्र बनाया जाएगा

तीसरे चरण के लिए बीएचयू व जिला अस्पताल सहित इन दोनों के बीच एक निजी हास्पिटल को टीकाकरण केंद्र बनाया जाएगा। निजी हास्पिटल में टीके का 250 रुपये शुल्क लगेगा। स्थान व टीम निर्धारित करने को लेकर सोमवार की बैठक में अंतिम निर्णय लिए जाएंगे।

- डा. वीबी सिंह, सीएमओ-वाराणसी।

chat bot
आपका साथी