वाराणसी में तीसरे दिन 12 फीसद बढ़ी विद्यार्थियों की उपस्थिति, पटरी पर लौट रही पठन-पाठन व्यवस्था

स्कूलों -कालेजों में अब पठन-पाठन की व्यवस्था पटरी पर लौटने लगी है। बुधवार को तीसरे दिन विद्यालयों में विद्यार्थियों की करीब 12 फीसद उपस्थिति बढ़ी। सीबीएसई यूपी बोर्ड व सीआइएससीई सहित अन्य सभी बोर्ड के विद्यालयों में बच्चों की औसत उपस्थिति करीब 32 फीसद रही।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 08:13 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 08:13 PM (IST)
वाराणसी में तीसरे दिन 12 फीसद बढ़ी विद्यार्थियों की उपस्थिति, पटरी पर लौट रही पठन-पाठन व्यवस्था
आर्य महिला इंटर कालेज में पढ़ाई करती छात्राएं।

वाराणसी, जेएनएन। स्कूलों -कालेजों में अब पठन-पाठन की व्यवस्था पटरी पर लौटने लगी है। बुधवार को तीसरे दिन विद्यालयों में विद्यार्थियों की करीब 12 फीसद उपस्थिति बढ़ी। सीबीएसई, यूपी बोर्ड व सीआइएससीई सहित अन्य सभी बोर्ड के विद्यालयों में बच्चों की औसत उपस्थिति करीब 32 फीसद रही। पहले दिन महज 20 फीसद बच्चे ही स्कूल आए थे। सप्ताहभर में बच्चों की उपस्थिति करीब 40 फीसद होने का अनुमान है।

शिक्षा अधिकारी स्कूलों में पठन-पाठन व सफाई पर नजर रखे हुए हैं। डीआइओएस डा. वीपी सिंह ने तीसरे दिन पांच स्कूलों का निरीक्षण किया। उन्होंने सबमें कोविड- 19 के मानकों का अनुपालन होने का दावा किया है। कहा कि सभी विद्यालयों में एक क्लास में 50 फीसद बच्चों को ही बुलाने का निर्देश दिया गया है। शेष बच्चे रोटेशन में दूसरे दिन आएंगे। ऐसे में आनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी। कहा कि निरीक्षण के दौरान आफलाइन व आनलाइन दोनों का टाइम टेबल देखा गया है। कुछ विद्यालयों में आनलाइन पढ़ाई को लेकर कुछ समस्या आ रही थी। अध्यापकों को ऐसे विद्यालयों में रहकर आनलाइन कक्षाएं संचालित करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि स्कूल अपने स्तर से दोनों पालियों में परिसर को सैनिटाइज कर रहे हैं। इसके बावजूद जिला प्रशासन, नगर निगम, नगर पालिका व ग्राम सभा को विद्यालयों को सैनिटाइजेशन कराने को पत्र लिखा गया है। विद्यालयों की सूची नगर निगम को सौंप दी गई है। बताया कि पठन-पाठन व बच्चों की उपस्थिति सहित अन्य विवरण शासन को भेजा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी