वाराणसी में 40 हजार की आबादी का इलाका पानी को तरसा, देर शाम फाल्ट हुआ दुरुस्त

नगर के एक बड़े इलाके में गुरुवार को पानी की आपूर्ति नहीं हो सकी। भदैनी में गंगा घाट पर लगा लिफ्टिंग पंप व भेलूपुर में लगा डब्ल्यूटीपी नहीं चला।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 07:03 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 07:03 PM (IST)
वाराणसी में 40 हजार की आबादी का इलाका पानी को तरसा, देर शाम फाल्ट हुआ दुरुस्त
वाराणसी में 40 हजार की आबादी का इलाका पानी को तरसा, देर शाम फाल्ट हुआ दुरुस्त

वाराणसी, जेएनएन। नगर के एक बड़े इलाके में गुरुवार को पानी की आपूर्ति नहीं हो सकी। करीब 40 हजार आबादी को सुबह से पानी नसीब नहीं हुआ तो जलकल विभाग के कंट्रोल रूम की घंटी घनघनाने लगी। मामला जलकल जीएम नीरज गौड़ तक पहुंचा तो विभाग का अमला सड़क पर आ गया। मालूम हुआ कि भदैनी उपकेंद्र से बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। इससे भदैनी में गंगा घाट पर लगा लिफ्टिंग पंप व भेलूपुर में लगा डब्ल्यूटीपी (वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट) नहीं चला।

जीएम ने बिजली आपूर्ति बाधित होने की सूचना बिजली विभाग को दी, जहां से टीम मौके पर पहुंची तो देखा कि हाइडिल से जलकल विभाग के लिफ्टिंग व ट्रीटमेंट पंप तक सीधे आ रही 33 हजार की हाई वोल्टेज लाइन बंद है। पड़ताल की गई तो उपकेंद्र में आई नमी के कारण फाल्ट होने की बात सामने आई।

वैकल्पिक व्यवस्था से पहुंचाई राहत

पूरे दिन की मशक्कत के बाद देर शाम तक बिजली के फाल्ट को दूर किया गया। इसके बाद भदैनी गंगा घाट पर लगा लिफ्टिंग पंप चला तो डब्ल्यूटीपी में पानी स्टोर होने लगा। हालांकि, रात को कुछ निचले इलाके में पानी की आपूर्ति की गई लेकिन ऊंचाई वाले इलाके तरसते रह गए। वहीं, कुछ इलाकों में लगे पुराने पंप से भी भूजल की आपूर्ति की गई। बता दें कि शहर के पुराने इलाके में गंगाजल पर आधारित पानी की आपूर्ति व्यवस्था है जिसका पानी भदैनी में लिफ्ट कर भेलूपुर डब्ल्यूटीपी तक भेजा जाता है।

चार साल बाद आया फाल्ट

बिजली के हाई वोल्टेज आपूर्ति लाइन में चार साल बाद फाल्ट आया है। इससे पहले जब फाल्ट हुआ था तो बड़े इलाके में तीन दिनों तक आपूर्ति नहीं हुई थी। वह समय भी बारिश का था। तकनीकी विशेषज्ञों ने नमी को फाल्ट की वजह बताया तो तत्कालीन कमिश्नर ने स्थाई समाधान के लिए आदेशित किया लेकिन अफसरों की अनदेखी से आदेश की अवहेलना कर दी गई।

फाल्ट दूर कराने जुट गई जनता

बिजली फाल्ट की जानकारी होते ही स्थानीय लोगों को चार साल पहले की याद आई तो वह भी वहां जुट गई। इसके पहले पूर्व पार्षद गोविंद शर्मा ने जीएम जलकल समेत बिजली विभाग के मुख्य अभियंता तक फोन कर समस्या से अवगत कराया। पानी नहीं आने पर लोगों ने मोहल्लों के हैंडपंप व पड़ोसी के घर में लगे सबमर्सिबल पंप से पानी की जरूरतों को पूरा किया।

बिजली की फाल्ट से बड़े इलाके में आपूर्ति की समस्या हुई

बिजली की फाल्ट से बड़े इलाके में आपूर्ति की समस्या हुई थी। हालांकि, त्वरित गति से एक बड़े फाल्ट को दूर कर पानी की आपूर्ति बहार कर दी गई है।

नीरज गौड़, महाप्रबंधक, जलकल विभाग।  

chat bot
आपका साथी