पूर्वांचल में दोपहर बाद बादलों ने गिराया पानी, आकाशीय बिजली से छह लोगों की मौत

लोकल हीटिंग का असर बादल और बारिश के रूप में मंगलवार की दोपहर नजर आया। सुबह 11 बजे के बाद से ही कई इलाकों में बारिश और बूंदाबांदी का दौर शुरू हुआ तो गरज और चमक के साथ जोरदार बरसात ने नालों में मानो उफान ला दिया।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 01:31 PM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 04:54 PM (IST)
पूर्वांचल में दोपहर बाद बादलों ने गिराया पानी, आकाशीय बिजली से छह लोगों की मौत
लोकल हीटिंग का असर बादल और बारिश के रूप में मंगलवार की दोपहर नजर आया।

वाराणसी, जेएनएन। लोकल हीटिंग का असर बादल और बारिश के रूप में मंगलवार की दोपहर नजर आया। सुबह 11 बजे के बाद से ही कई इलाकों में बारिश और बूंदाबांदी का दौर शुरू हुआ तो गरज और चमक के साथ जोरदार बरसात ने नालों में मानो उफान ला दिया। दोपहर होते ही शुरू बरसात का क्रम दोपहर दो बजे तक बना रहा। कई इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश ने दस्‍तक दी तो आकाश में बिजली कड़कने से कई जगह हादसे भी सामने आए। 

वहीं तेज आंधी की वजह से वाराणसी के नीचीबाग क्षेत्र में पेड़ गिड़ने से कई लोग घायल हो गए जबकि दर्जनों गाड़ियां अभी भी दबी हुई हैं। कई दो पहिया और चार पहिया वाहन लगभग तीस साल पुराने गूलर के पेड़ के नीचे आने से क्षतिग्रस्‍त हो गए। हादसे के दौरान काफी देर तक अफरातफरी मची रही और कई लोग आंधी तूफान के भगदड़ में जख्‍मी हो गए। वहीं वाराणसी में सेवापुरी कपसेठी थाना क्षेत्र के बेलवा गांव में बिजली गिरने से 16 वर्षीया किशोरी की मौत हो गई।वाराणसी के ही लोहता के मंगलपुर गांव में साकिर अली (35) की आकाशीय बिजली से मौत हो गई। 

सुबह 11 बजे के बाद आसमान में बादलों ने कब्‍जा जमाना शुरू किया तो देखते ही देखते वाराणसी सहित सोनभद्र, बलिया, मऊ, गाजीपुर, आजमगढ़, जौनपुर, मीरजापुर, भदोही और चंदौली आदि जिलों में तेज हवाओं के साथ ही बूंदाबांदी और गरज चमक का दौर शुरू हो गया। दोपहर बाद तक आसमान में बादलों की सक्रियता का क्रम बना रहा और कुछ इलाकों में दोपहर दो बजे तक धूप भी खिल गई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार यह प्री मानसूनी बारिश लोकल हीटिंग की वजह से हुई है। यास चक्रवात गुजरने के बाद से ही पूर्वांचल में उमस और गर्मी का दौर शुरू हो गया था। हालांकि, दोपहर मे काले बादलों के साथ तेज हवाओं के साथ हुई जोरदार बारिश की वजह से उमस और गर्मी से लोगों को राहत मिल गई।

जौनपुर में सुजानगंज थाना क्षेत्र के भीलमपुर गांव में दो बालको की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। बसंत (14) पुत्र अमृतलाल व सौरभ गुप्ता (14) पुत्र कृष्ण चंद्र गुप्ता बाग में गए थे। अचानक तेज आंधी के साथ बरसात होने लगी और बिजली गिरने से दोनों बुरी तरह घायल हो गए। परिजन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुजानगंज ले आए जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। इसी प्रकार थाना क्षेत्र के ही बौरई गांव निवासी सुनील यादव की पत्नी रेखा (34) नल पर थी अचानक बिजली गिरने से घायल हो गई। इसी प्रकार पोखरा निवासी राम आसरे यादव का 16 वर्षीय पुत्र रजनीश यादव बाग में गया था। आकाशीय बिजली गिरने से बुरी तरह घायल हो गये दोनों का इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर चल रहा है दोनों खतरे से बाहर बताए गए हैं।

चंदौली में आकाशीय बिजली से दो की मौत

आकाशीय बिजली की चपेट में आने से जिले के अलग-अलग स्थानों पर दो व्यक्तियों की मौत हो गई। पहली घटना अलीनगर के धरना गांव की है। गांव निवासी विक्रम वनवासी (19) की आकाशीय बिजली  से सांसें थम गई। शहाबगंज थाना के परासीकला गांव निवासी भरत यादव (24) खेत पर जा रहे थे कि आकाशीय बिजली की चपेट में गए। उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

chat bot
आपका साथी