मीरजापुर में सड़क मरम्मत के नाम पर की जा रही खानापूर्ति, ठीकेदार कर रहे मनमानी

मीरजापुर में मरम्मत कराई जा रही सड़कों पर मानक के अनुरूप कार्य नहीं हो रहे। मरम्मत के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। इससे मरम्मत के दूसरे दिन से ही सड़क उखडऩे लग रही है जबकि सड़कों की मरम्मत के लिए ठीकेदारों को लाखों रुपये जारी किए गए हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 03:32 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 03:32 PM (IST)
मीरजापुर में सड़क मरम्मत के नाम पर की जा रही खानापूर्ति, ठीकेदार कर रहे मनमानी
शासन से मीरजापुर की 334 सड़कों की मरम्मत कराने के लिए अनुमति मिली है।

मीरजापुर, जेएनएन। जनपद में मरम्मत कराई जा रही सड़कों पर मानक के अनुरूप कार्य नहीं हो रहे। मरम्मत के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। इससे मरम्मत के दूसरे दिन से ही सड़क उखडऩे लग रही है, जबकि सड़कों की मरम्मत के लिए ठीकेदारों को लाखों रुपये जारी किए गए हैं। अधिकारियों की मिलीभगत से चल रहे इस गोलमाल के खेल को जन प्रतिनिधि भी देख रहे हैं फिर भी कोई रोकटोक नहीं कर रहे हैं। ऐसे में लाखों रुपये सड़क पर उडऩे वाली धूल की तरह उड़कर ठेकेदारों और अधिकारियों के जेब में चले जा रहे हैं।

334 सड़कों की मरम्मत कराने के लिए मिली अनुमति

शासन से जनपद की 334 सड़कों की मरम्मत कराने के लिए अनुमति मिली है। इसके लिए पहली किश्त के रूप में दो करोड़ रुपये जारी कर दिए गए हैं। धनराशि मिलते ही विभाग ने सड़कों की मरम्मत कराने के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरा करा दी। ठेका मिलने पर ठेकेदार भी कार्य शुरू करा दिए, लेकिन जिस मानक के अनुरूप सड़कों की मरम्मत होनी चाहिए उस तरह से कार्य नहीं कराए जा रहे हैं। सड़कों के गड्ढों को पाटने के लिए न उसमें गिट्टी डालकर पैचिंग की जा रही है और न ही उन्हें साफ-सुथरा किया जा रहा है। कुछ पैसे में या आसपास से कूड़ा एकत्रित कर उसमें डाल दिए जा रहे हैं। इसके बाद छोटी गिट्टी और डामर डालकर हल्की परत बिछा दी जा रही है।

ये होना है काम

सड़क मरम्मत कराते समय गड्ढों बोल्डर डालकर उसकी पैचिंग कराना है। दोबारा छोटी- गिट्टी डालकर पैचिंग कराना है। इसके बाद उसपर चक्की लगाना है या आधी इंच की डामर और छोटी गिट्टी की परत बिछाकर सड़क बनानी है।

यहां हो रहा घटिया काम

तेलियागंज रोड, पीलीकोठी रोड, स्टेशन रोड, सिविल लाइन रोड, अस्पताल रोड, इमामबाड़ा रोड, लोहिया तालाब रोड, जंगी रोड, एनएच सेवन रोड, हलिया, लालगंज, पडऱी, चुनार, मडि़हान, कछवां, चील्ह आदि अन्य स्थानों पर शामिल है।

 

क्‍या बोले अधिकारी

सभी ठेकेदारों को मानक के अनुरूप कार्य कराने के निर्देश दिए गए हैं। जांच के दौरान कही पर कमी मिलेगी तो उसे दोबारा कार्य कराया जाएगा।

- देवपाल अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग

chat bot
आपका साथी