मऊ में शादी अनुदान के लिए सामान्य वर्ग के ढूंढे नहीं मिल रहे लाभार्थी, लंबित पड़ी है धनराशि

कोरोना संक्रमण के दौर में शादी विवाह के कार्यक्रमों पर जहां ब्रेक लग गया था वहीं अब धड़ाधड़ शादियों का दौर शुरू हो गया। नवंबर-दिसंबर माह में शादियों का रेला लग गया था। दूसरी तरफ समाज कल्याण विभाग को सामान्य वर्ग के शादी अनुदान के लाभार्थी नहीं मिल रहे हैं।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Sat, 06 Feb 2021 05:16 PM (IST) Updated:Sat, 06 Feb 2021 05:16 PM (IST)
मऊ में शादी अनुदान के लिए सामान्य वर्ग के ढूंढे नहीं मिल रहे लाभार्थी, लंबित पड़ी है धनराशि
समाज कल्याण विभाग को सामान्य वर्ग के शादी अनुदान के लाभार्थी नहीं मिल रहे हैं।

मऊ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के दौर में शादी विवाह के कार्यक्रमों पर जहां ब्रेक लग गया था वहीं अब धड़ाधड़ शादियों का दौर शुरू हो गया। नवंबर-दिसंबर माह में शादियों का रेला लग गया था। दूसरी तरफ समाज कल्याण विभाग को सामान्य वर्ग के शादी अनुदान के लाभार्थी नहीं मिल रहे हैं। इसकी वजह से शादी अनुदान के एक भी लाभार्थी के खाते में धनराशि नहीं भेजी जा सकी। इनकी धनराशि लंबित पड़ी और विभाग अनुदान देने के लिए लाभार्थियों को ढूंढ़ रहा है। विभाग लाभार्थियों को चिह्नित करने में अब जुटा हुआ है और बुलवा कर आवेदन करवा रहा है। इस मामले में जिलाधिकारी अमित ङ्क्षसह बंसल की भृकुटि जहां तनी हुई हैं वहीं विभागीय अफसर हलकान हैं। 

शासन की तरफ से सामान्य, पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति व अल्पसंख्यक वर्ग के गरीब तबके बेटियों की शादी के 20 हजार रुपये प्रदान किया जा रहा है। जनपद में वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए कुल 33 लाभार्थियों का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इसके लिए जनवरी माह तक मात्र 20 आवेदन आए हैं। अभी तक सभी आवेदन पेंङ्क्षडग में हैं। इसी प्रकार पिछड़े वर्ग के लिए 197 बेटियों की शादी का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इसमें अधिकतम आवेदन आए और पात्र 197 लोगों के खाते में धनराशि भी भेज दी गई। अनुसूचित जाति के 66 बेटियों की शादी के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया था। यह लक्ष्य भी पूरा कर धनराशि संबंधित के खातों में भेज दी गई। यही नहीं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की तरफ से 27 बेटियों की शादी का लक्ष्य निर्धारित था। इनके लाभार्थियों के खाते में भी धनराशि भेज दी गई। अब सामान्य वर्ग की बेटियों की शादी को लेकर विभाग झाम में फंस गया है। अभी तक एक भी आवेदन पूर्ण नहीं हो पाए हैं। इसकी वजह से जिलाधिकारी नाराज है। उन्होंने विभाग को हर हाल में लक्ष्य पूर्ण कर लाभार्थियों को लाभान्वित करने का निर्देश दिया है। 

ऑनलाइन किए जा रहे आवेदन 

शादी अनुदान के लिए आनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं। आवेदन के साथ शादी कार्ड, आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, परिवार रजिस्टर की नकल, आयु प्रमाण पत्र, बैंक खाता लगाया जा रहा है। इसके बाद जांच कर इनके खाते में धनराशि भेजी जा रही है। 

बोले अधिकारी

अप्रैल से पहले हर हाल में लक्ष्य पूरा कर लेना है। इसके लिए विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों को लगा दिया गया है। अभी इस योजना में बजट भी है। जितने आवेदन आएंगे, सबको योजना से लाभान्वित किया जाएगा। 

-रितेश बिंदल, प्रभारी जिला समाज कल्याण अधिकारी। 

chat bot
आपका साथी