जौनपुर जिला जेल में अब मशीन से बनेंगी रोटियां और कटेगी सब्जी, चावल भी पकाएगी मशीन

जौनपुर जिला जेल की रसोई के कायाकल्प की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कारागार मुख्यालय से रसोई के लिए पूर्णत स्वचालित आटा गूंथने रोटी बनाने सब्जी काटने व चावल पकाने की मशीनें उपलब्ध करा दी गई हैं। बंदियों को अब कहीं अधिक साफ-सफाई से बना खाना मिलेगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 04:49 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 04:49 PM (IST)
जौनपुर जिला जेल में अब मशीन से बनेंगी रोटियां और कटेगी सब्जी, चावल भी पकाएगी मशीन
डेढ़ सौ वर्ष से अधिक पुराने जौनपुर जिला कारागार की रसोई इसी हफ्ते अत्याधुनिक हो जाएगी।

जौनपुर, जेएनएन। डेढ़ सौ वर्ष से अधिक पुराने जिला कारागार की रसोई इसी हफ्ते अत्याधुनिक हो जाएगी। आटा गूंथने से लेकर रोटी बनाने, सब्जी काटने व चावल बनाने की तक की आटोमैटिक मशीनें आ गई हैं। जीर्ण-शीर्ण हो चुकी पुरानी रसोई के स्थान पर टिनशेड में कामचलाऊ रसोई का निर्माण सोमवार से शुरू हो जाने की संभावना है। उसी में इन मशीनों के लगाने की तैयारी की जा रही है।

अधपकी रोटियां होने की शिकायत भी दूर हो जाएगी

जिला जेल की रसोई के कायाकल्प की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कारागार मुख्यालय से रसोई के लिए पूर्णत: स्वचालित आटा गूंथने, रोटी बनाने, सब्जी काटने व चावल पकाने की मशीनें उपलब्ध करा दी गई हैं। बंदियों को अब कहीं अधिक साफ-सफाई से बना खाना मिलेगा। अधपकी रोटियां होने की शिकायत भी दूर हो जाएगी। खाना बनाने में इन आटोमैटिक मशीनों का इस्तेमाल शुरू हो जाने पर पाकशाला में समय व मानव शक्ति दोनों की बचत होगी। भोजन बनाने से लेकर बर्तन की सफाई के लिए जहां करीब 60 बंदी लगाने होते थे, वहां 40 ही लगाने होंगे। करीब 12 लाख रुपये लागत की मशीन एक घंटे में तीन हजार अच्छी तरह से सेंकी हुईं रोटियां बना देगी। इसका संचालन बिजली व गैस सिलेंडर दोनों से होगा। खाना रखने के लिए ट्रालियां भी आई हैं। इन सभी के इंतजाम से जेल प्रशासन को भी काफी सुविधा होगी।

खाना पकाने में स्वचालित मशीनों के इस्तेमाल से समय व मानव श्रम की बचत तो होगी ही

खाना पकाने में स्वचालित मशीनों के इस्तेमाल से समय व मानव श्रम की बचत तो होगी ही, बंदियों को कहीं अधिक साफ-सफाई से बना भोजन मिलेगा। कोविड-19 की दूसरी लहर को देखते हुए इन मशीनों से भोजन बनने पर बंदियों को संक्रमण से बचाने में भी मदद मिलेगी। राइस ब्वायलर से चावल के जल जाने की भी समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

-राज कुमार, जेलर।

chat bot
आपका साथी