जौनपुर में 34 हजार गरीब महिलाओं को मिलेगा उज्ज्वला योजना का तोहफा, 40 हजार ने किया था आवेदन

प्रधानमंत्री की अतिमहत्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना से गरीबों की मुश्किलें आसान हुई हैं। जल्द ही 34 हजार और गरीब महिलाओं को योजना से जोड़ा जाएगा। योजना के तहत 40 हजार नए पात्रों ने आवेदन किया था जिसमें 34 हजार ही स्वीकृत हुए हैं।

Saurabh ChakravartyWed, 28 Jul 2021 05:25 PM (IST)
प्रधानमंत्री की अतिमहत्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना से गरीबों की मुश्किलें आसान हुई हैं।

जौनपुर, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री की अतिमहत्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना से गरीबों की मुश्किलें आसान हुई हैं। जल्द ही 34 हजार और गरीब महिलाओं को योजना से जोड़ा जाएगा। योजना के तहत 40 हजार नए पात्रों ने आवेदन किया था, जिसमें 34 हजार ही स्वीकृत हुए हैं। लंबित आवेदनों की लंबे समय से जांच की जा रही थी, जिसके पूर्ण होने के बाद लाभार्थियों की संख्या में भी इजाफा होगा। उज्ज्वला प्लस के तहत अंत्योदय व पात्र गृहस्थी राशन कार्ड को आधार मानकर पात्रों का चयन किया जा रहा है। इससे बड़ी संख्या में उन परिवार को सहारा मिलेगा, जिसकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है।

योजना के शुरुआती दौर में एक लाख 62 हजार लोगों को इस योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर दिया गया। इसके बाद 48 हजार गरीबों को योजना से जोड़ा गया। धीरे-धीरे यह संख्या ढाई लाख पहुंच गई। 70 हजार नए लोगों ने एक वर्ष पूर्व योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया था, जिसमें जांच के बाद 54 हजार 837 नए पात्रों को योजना से जोड़ा गया। नए पात्रों के जुड़ने के बाद कनेक्शनधारियों की संख्या बढ़ते हुए तीन लाख 4 हजार 837 पहुंच गई है। जिलापूर्ति कार्यालय की ओर से गैस एजेंसी के संचालकों को उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले गरीबों को किसी भी तरह से परेशान न करने की सख्त हिदायत दी गई है। यही वजह है कि योजना के तहत पात्रों की संख्या में इजाफा हो रहा है। अधिक से अधिक गरीबों को योजना में शामिल करने के लिए उज्ज्वला प्लस के जरिए कुछ बदलाव भी किए गए हैं। अंत्योदय व पात्र गृहस्थी राशन कार्ड को आधार बनाकर पात्रों का चयन किया जा रहा है।

उज्ज्वला के कुल कनेक्शनधारी

बीपीसीएल: 92469

एचपीसीएल: 47763

आइओसीएल: 164605

प्राथमिकता में शामिल कर कनेक्शन दिया जाएगा

उज्ज्वला के लिए प्राप्त आवेदनों में 34 हजार को चिन्हित किया गया है। लक्ष्य प्राप्त होने पर इन्हें प्राथमिकता में शामिल कर कनेक्शन दिया जाएगा।

-आदर्श शुक्ल, क्षेत्रीय प्रबंधक, बीपीसीएल।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.