आयकर विभाग में कोरोना मृतकों के आश्रितों को अनुकंपा पर नौकरी देने की प्रक्रिया शुरू, जल्द जारी करें बेनिफिट और पेंशन

आयकर विभाग ने ऐसे आश्रितों से जल्द से जल्द फार्म भरवाने के लिए कहा है। विभाग के मानव संसाधन निदेशालय के संयुक्त निदेशक शिबांका दास बिस्वास ने सभी प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त को पत्र लिखकर आदेश दिया है कि मृतक कर्मचारियों के परिवारिजन से संपर्क करके कागजी कार्यवाही पूरा करें।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 08:49 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 08:49 PM (IST)
आयकर विभाग में कोरोना मृतकों के आश्रितों को अनुकंपा पर नौकरी देने की प्रक्रिया शुरू, जल्द जारी करें बेनिफिट और पेंशन
आयकर विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को विभाग अनुकंपा के आधार पर नौकरी देगा।

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना महामारी के चपेट में आकर अपनी जान गंवाने वाले आयकर विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को विभाग अनुकंपा के आधार पर नौकरी देगा। इसके लिए अब प्रक्रिया शुरू हो गयी है। आयकर विभाग ने ऐसे आश्रितों से जल्द से जल्द फार्म भरवाने के लिए कहा है। विभाग के मानव संसाधन निदेशालय के संयुक्त निदेशक शिबांका दास बिस्वास ने सभी प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त को पत्र लिखकर आदेश दिया है कि मृतक कर्मचारियों के परिवारिजन से संपर्क करके जल्द कागजी कार्यवाही पूरा करें। अनुकंपा आधार पर नौकरी देने के प्रस्ताव को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड भी अनुमति दे चुका है।

जल्द जारी करें बेनिफिट और पेंशन

मानव संसाधन निदेशालय के संयुत निदेशक ने चिंता जाहिर करते हुए कहा है कि विभाग के जो भी अधिकारी और कर्मचारी कोरोना महामारी का शिकार हुए हैं वह अपने घर में आजीविका चलाने वाले अकेले सदस्य थे। उनके परिवार में और कोई सदस्य किसी नौकरी में नहीं है। इस कारण मृतक कर्मचारियों के सभी बेनिफिट्स और पेंशन को अविलंब जारी करें।

न लगाई जाए पांच फीसद की सीलिंग

आयकर विभाग के अधिकारी यूनियन संघ के सचिव गौतम बरुआ व अन्य पदाधिकारियों का कहना है कि मृतक आश्रितों को अनुकंपा के आधार पर नौकरी देना सराहनीय कदम है। कोरोना एक महामारी है, बीमारी नहीं। इस कारण मृतक आश्रितों की नियुक्ति में पांच फीसद की सीलिंग न लगाई जाए। सभी मृतक आश्रितों को नौकरी दी जाए।

chat bot
आपका साथी