बलिया में जुलाई से कोरोना टीकाकरण के लिए घर-घर पहुंचेगी बुलावा पर्ची, लगाई जाएगी क्यूआरटी की टीम

कोविड टीकाकरण की गति में तेजी लाने के लिए सरकार कई कोशिश में जुटी है। जुलाई से घर के करीब ही केंद्र बनाकर लोगों को टीका लगाने की तैयारी है। घर के लोगों को पर्ची उसी तरह दी जाएगी जिस तरह चुनाव में मतदान की पर्ची दी जाती है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 06:43 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:43 PM (IST)
बलिया में जुलाई से कोरोना टीकाकरण के लिए घर-घर पहुंचेगी बुलावा पर्ची, लगाई जाएगी क्यूआरटी की टीम
जुलाई से घर के करीब ही केंद्र बनाकर लोगों को टीका लगाने की तैयारी है।

बलिया, जेएनएन। कोविड टीकाकरण की गति में तेजी लाने के लिए सरकार कई कोशिश में जुटी है। जुलाई से घर के करीब ही केंद्र बनाकर लोगों को टीका लगाने की तैयारी है। घर के लोगों को पर्ची उसी तरह दी जाएगी, जिस तरह लोकसभा या विधानसभा के चुनाव में मतदान की पर्ची दी जाती है। पर्ची पर ही टीकाकरण की तिथि और स्थान का उल्लेख होगा। इसमें ग्राम प्रधान, लेखपाल, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, पंचायत सेक्रेटरी और युवक मंगल दल, महिला मंगल दल का भी सहयोग लिया जाएगा।

प्रदेश में जुलाई से हर रोज 10 लाख से अधिक लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य तय किया गया है। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने यह आदेश जारी किया है। इससे संबंधित पत्र मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, मंडलीय अपर निदेशक और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को भेजा गया है। सीएमओ डा. राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि टीकाकरण के दौरान किसी भी प्रतिकूल घटना के प्रबंधन के लिए दो क्विक रेस्पांस टीम (क्यूआरटी) लगायी जायगी। टीम के पास वाहन की व्यवस्था होगी और जरूरी दवाएं भी मौजूद होंगी। टीकाकरण के बाद व्यक्ति में प्रतिकूल परिस्थिति में 108 एम्बुलेंस को तत्काल बुलाया जाएगा और ब्लाक स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचाया जाएगा। आदेश के अनुपालन में तैयारियां शुरू कर दी गई है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन 18 जून को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगा : चिकित्सा कर्मियों पर लगातार हो रहे हमलों के विरोध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन 18 जून को देशव्यापी विरोध प्रदर्शन करेगा। जनपद के डॉक्टर काला बिल्ला, काले झंडे, काले मास्क, काली रिबन व काली शर्ट पहनकर विरोध प्रदर्शित करेंगे। प्रदर्शन कार्यस्थलों, आईएमए केंद्र और अस्पतालों में होगा। अध्यक्ष डॉ. पीके सिंह गहलोत ने बताया कि डॉक्टर 724 योद्धाओं की जान गंवा देने के बावजूद समर्पण भाव से स्वास्थ्य सेवा देते आ रहे हैं। सचिव डॉ. अजीत सिंह ने कहा कि पिछले दो सप्ताह के अंदर असम, बिहार, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक आदि जगहों पर डॉक्टरों पर हिंसा की कई घटनाएं हो चुकी हैं। डा.संतोष कुमार ने बताया कि आमजन को कोई समस्या ना हो, इसलिये इमरजेंसी एवं ओपीडी सेवाएं सुचारू रूप से चलती रहेंगी। विरोध प्रदर्शन के बाद सामूहिक ज्ञापन पीएम को भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी