आजमगढ़ में आलिंगनबद्ध एक सर्प को किशोर ने मारा तो दूसरे सांप ने लिया बदला

आजमगढ़ के रानी की सराय थाना क्षेत्र के ऊंजी छावनी गांव में सर्पदंश से बुधवार की रात किशोर की मौत हो गई। ऊंजी छावनी निवासी अमन कुमार (15) पुत्र छांगुर प्रजापति गांव में ही एक आटा चक्की पर रहता था। इसी दौरान सर्प ने डंस लिया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 12:04 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:20 PM (IST)
आजमगढ़ में आलिंगनबद्ध एक सर्प को किशोर ने मारा तो दूसरे सांप ने लिया बदला
आजमगढ़ में आलिंगबद्ध एक सर्प को किशोर ने मारा डाला

आजमगढ़, जागरण संवाददाता। रानी की सराय थाना क्षेत्र के ऊंजी छावनी गांव में सर्पदंश से बुधवार की रात एक किशोर की मौत हो गई। ऊंजी छावनी निवासी अमन कुमार (15) पुत्र छांगुर प्रजापति गांव में ही एक आटा चक्की पर रहता था। बुधवार की रात में किसी समय एक सर्प ने डस लिया। स्वजन को जानकारी होने पर झाड़ फूंक के लिए ले जा रहे थे कि रास्ते में दम तोड़ दिया।

स्‍थानीय लोगों के अनुसार अमन ने दिन में ही बगल के एक खेत में आलिंगनबद्ध सर्प के जोड़े में एक को मार डाला था। जबकि मौके से एक सांप भाग निकला था। रात में जब अमन की मौत हो गई तो क्रोधित लोगों ने पास में दिखे एक दूसरे सर्प को भी मार डाला। माना जा रहा है कि दूसरा सांप वही था जो आलिंगनबद्ध था और एक के मारे जाने के बाद दूसरा भाग गया था। स्‍थानीय लोगों के अनुसार उसी प्रजाति का सांप मारा गया था लिहाजा माना जा रहा है कि मौके पर भाग गए सांप ने रात में किसी समय बदला लेने की नीयत से अमन को डस लिया। परिजनों के अनुसार अमन एकलौता संतान था, उसकी मौत होने से परिजनों का रो रोकर बुरा हाल हो गया।

गाजीपुर में सर्पदंस से मौत : खानपुर क्षेत्र के बैरहिया में सोनी देवी की सर्पदंश से मौत हो गई।तीन बच्चों की मां सोनी को अपने घर में सफाई करते हुए सांप ने डस लिया था।

बारिश में सांपों के कहर से सावधान

बरसात का मौसम शुरू होने वाला है। इसमें सांपों का कहर बढ़ जाता है। लेकिन इससे सावधान रहने की जरूरत है। अंधविश्वास व झाड़-फूंक कराने तथा समय से इलाज न होने पर सर्पदंश से पीड़ित लोगों की जान भी जा सकती है। इन दिनों में खेत खलिहान में बारिश का पानी भर जाने से जहरीले सांप गांवों की तरफ रूख करने लगते हैं। गांव के खपरैल, घासफूस के मकान, पुरानी लकड़ी के ढेर सहित अन्य सुरक्षित स्थानों पर छिपे रहते हैं। इन्हीं जगहों पर सर्प दंश की घटना अधिक होने की संम्भावना भी रहती है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोग सांप से काटे जाने का अधिक शिकार होते हैं। लेकिन स्वास्थ्य केंद्रों में सांप से काट जाने के इलाज के लिए एंटी वेनम का वैक्सीन उपलब्ध न होना व विभागीय उदासीनता के कारण मरीजों को अन्य अस्पतालों में रेफर करने से स्थिति काफी गंभीर हो जाती है।

chat bot
आपका साथी