IIT BHU जल्द जारी करेगा ई-रिजल्ट, 10 अगस्त से शुरू हो सकता है नया सत्र

आइआइटी-बीएचयू अब नए सत्र की ओर बढ़ रहा है। संभावना है 10 अगस्त से नया सत्र शुरू हो सकता है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 10 Jul 2020 10:00 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 02:24 AM (IST)
IIT BHU जल्द जारी करेगा ई-रिजल्ट, 10 अगस्त से शुरू हो सकता है नया सत्र
IIT BHU जल्द जारी करेगा ई-रिजल्ट, 10 अगस्त से शुरू हो सकता है नया सत्र

वाराणसी, जेएनएन। आइआइटी-बीएचयू अब नए सत्र की ओर बढ़ रहा है। संभावना है 10 अगस्त से नया सत्र शुरू हो सकता है, हालांकि कोविड का असर तब तक बना रहेगा, इसलिए संभावना है कि क्लासेज ऑनलाइन ही चले। वहीं नए एडमिशन तब तक नहीं होंगे जब तक जेईई-एडवांस की परीक्षा नहीं हो जाती। इससे पहले आइआइटी के लगभग पांच हजार छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा सेमेस्टर एग्जाम असाइनमेंट और क्विज के आधार पर दिया है। डीन एकेडमिक अफेयर्स और सिविल इंजीनियरिंग के प्रो. एस बी द्विवेदी के मुताबिक मिड सेम में ही फरवरी के अंत तक लगभग साठ फीसद कोर्स की लिखित परीक्षा करा ली गई थी। कोरोना के बाद मार्च से लेकर जून के पहले सप्ताह तक ऑनलाइन क्लासेज चलाये गए उसके बाद लगभग 30-40 फीसद शेष कोर्स की परीक्षा 15 से 30 जून के बीच संपन्न हो गई। अब इन छात्रों की कॉपी का मूल्यांकन अपने अंतिम दौर में है, बहुत जल्द इसका ई -रिजल्ट आइआइटी के पोर्टल पर जारी कर दिया जाएगा। इसके साथ कितने प्रतिशत बच्चों ने परीक्षा दिया है ये आंकड़े भी दिए जाएंगे। प्रो. द्विवेदी ने बताया कि संस्थान की सीनेट की बैठक, आइआइटी काउंसिल, एमएचआरडी और यूजीसी के गाइडलाइन के मुताबिक नए सत्र की घोषणा हो सकती है। उन्होंने बताया कि कोरोना ने भले ही क्लासरूम लेक्चर को रोक दिया हो, लेकिन एकेडमिक गतिविधियां सुचारू तौर पर चल रही हैं।

ऑनलाइन सेमेस्टर के परिणाम जल्द होंगे घोषित

संस्थान के सभी फैकल्टी, प्रशासनिक अधिकारियों व अन्य स्टाफ ने महामारी के इस दौर में सत्र को सफलतापूर्वक पूरा कराने में जी-तोड़ मेहनत की है। अगले एक-दो सप्ताह के भीतर हम ऑनलाइन सेमेस्टर के परिणाम घोषित कर देंगे। वहीं समर कोर्सेज समय से शुरू हो जाएंगे। नया सत्र अगस्त के दूसरे सप्ताह से शुरू करने की योजना बनाई गई है।

-प्रोफेसर प्रमोद कुमार जैन, निदेशक, आइआइटी-बीएचयू

बीएचयू में यूजीसी गाइडलाइन के मुताबिक होगी परीक्षा

वहीं दूसरी ओर बीएचयू के हजारों छात्र परीक्षा के इंतजार में विवि प्रशासन की बांट जोह रहे हैं। देख रहे हैं। ग्रामीण पृष्ठभूमि होने के नाते भी ऑनलाइन एग्जाम को बार-बार दरकिनार कर दिया जा रहा है। यूजीसी ने कहा है कि स्थिति के मुताबिक पूर्ण परीक्षा कराई जाए इसलिए छात्रों को ज्यादा इंतजार करना पड़ रहा है। अभी यूजीसी की गाइड लाइन के मुताबिक परीक्षा की तैयारी की जा रही है और अगले दो सप्ताह में यह तस्वीर और स्पष्ट हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी