वृद्धावस्था पेंशन के लिए आधार लिंक नहीं तो खाते में नहीं जाएगी मिलने वाले लाभ की धनराशि

अब वृद्धावस्था पेंशन के लिए आधार को खाते से लिंक कराने का निर्देश जारी कर दिया गया है। अब सभी पेंशनभोगी बुजुर्गों को इस बार खाते से आधार लिंक करना होगा। पहले वृद्धावस्था पेंशन के लिए छूट दी गई थी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 12:06 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 02:42 PM (IST)
वृद्धावस्था पेंशन के लिए आधार लिंक नहीं तो खाते में नहीं जाएगी मिलने वाले लाभ की धनराशि
अब वृद्धावस्था पेंशन के लिए आधार को खाते से लिंक कराने का निर्देश जारी कर दिया गया है।

वाराणसी, जेएनएन। अब वृद्धावस्था पेंशन के लिए आधार को खाते से लिंक कराने का निर्देश जारी कर दिया गया है। अब सभी पेंशनभोगी बुजुर्गों को इस बार खाते से आधार लिंक करना होगा। पहले वृद्धावस्था पेंशन के लिए छूट दी गई थी। जिले में लगभग 70 हजार से अधिक बुजुर्गों को समाज कल्याण विभाग से पेंशन जारी होता है।

500 रुपये पेंशन

वृद्धावस्था पेंशन लाभार्थियों के खाते में 500 रुपये जारी होता है। हालांकि अधिकतर यह धनराशि तीन माह के अंतराल पर ही जारी किया जाता है। यह सीधे लाभार्थियों के खाते में धनराशि ऑनलाइन लखनऊ से ही ट्रांसफर की जाती है।

विभाग ने कार्यालय में दी व्यवस्था

समाज कल्याण विभाग की ओर से बुजुर्गों को आधार फीडिंग के लिए कार्यालय में एक काउंटर पर अलग से व्यवस्था दी है। ताकि उन्हें भागदौड़ अनावश्यक की न करनी पड़े। इतना ही नही इस कार्य के लिए वह विश्वसनीय किसी व्यक्ति के हाथ भी आधार कार्ड भिजवा सकते हैं । इसके अलावा वह नजदीकी जन सहयता केंद्र का भी सहयोग ले सकते हैं। विभाग की वेबसाइट पर जाकर केंद्र के लोग इसे अटैच कर देंगे। जन सहायता केंद्र से जुड़े सभी संचालको को इस बाबत निर्दर्शित किया जा चुका है।

सत्यापन भी जारी

प्रत्येक वित्तीय वर्ष के पहले तिमाही में पेंशनर्स को लेकर जांच की जाती है कि जीवित हैं या नहीं। पेंशन मिल रही है कि नहीं। कोविड की वजह से समय से इसकी जांच नहीं हो सकी थी। बताया जा रहा है इस प्रक्रिया से जांच भी पूरी हो सकेगी।

chat bot
आपका साथी