बंधे को सरयू नदी से बचाने में जुटा महकमा, सैकड़ों मजदूर बोरे में भरकर डाल रहे ईंट और कंक्रीट

बकुलहा संसार टोला तटबंध पर सरयू नदी का दबाव लगातार बना हुआ है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 02:55 PM (IST) Updated:Wed, 05 Aug 2020 02:55 PM (IST)
बंधे को सरयू नदी से बचाने में जुटा महकमा, सैकड़ों मजदूर बोरे में भरकर डाल रहे ईंट और कंक्रीट
बंधे को सरयू नदी से बचाने में जुटा महकमा, सैकड़ों मजदूर बोरे में भरकर डाल रहे ईंट और कंक्रीट

बलिया, जेएनएन। बकुलहा संसार टोला तटबंध पर सरयू नदी का दबाव लगातार बना हुआ है। रविवार को इसी बंधा पर बना टी स्पर सरयू नदी के जल दबाव से क्षतिग्रस्त हो गया था। जिसके बाद मौके पर पहुंचे जिलाधिकारी श्री हरि प्रताप शाही द्वारा निरीक्षण कर मैटीरियल और मैन पावर बढ़ा कर तत्काल सुरक्षात्मक व्यवस्था सुदृढ़ करने का निर्देश दिया गया था। उसके बाद से यहां लगातार कैरेट में पत्थर के बोल्डर भरकर की स्पर को सुरक्षित करने का साथ ही की स्पर के पश्चिम दिशा में बकुलहा संसार टोला तटबंध को बचाने के लिए कंक्रीट व ईंट के टुकड़ों से भरी बोरियां बंबोक्रेट विधि से डाला जा रहा है।

टी स्पर से पूरब का इलाका फिलहाल सरयू के दबाव से बचा हुआ है। लेकिन स्पर के पश्चिमी क्षेत्र में लगभग 300 मीटर लंबाई में सरजू के बाढ़ का पानी पूरी तरह से बकुल्हा संसार टोला तट बंध से सटा हुआ है। यहां दबाव बरकरार है। कटान व बाढ़ देखने आए टोला शिवराय निवासी अजय यादव, नेकाराय के टोला निवासी धीरू सिंह, सत्येंद्र सिंह, चांद दियर निवासी धन लाल यादव, मुकेश यादव आदि ने बताया कि यहां अगर सरजू जी का पानी कुछ और ऊपर आया तो बकुलहा संसार टोला तटबंध में साहिल, सांप, सियार, खरगोश आदि की मांद के रास्ते पानी तटबंध में घुसकर उसे खतरे में डाल सकता है। अगर यह तटबंध टूटा तो बड़ी भयावह स्थिति पैदा हो जाएगी। चांद दियर पुलिस चौकी के आगे के पुल के रास्ते बाढ़ का पानी पूरा इब्राहिमाबाद ऊपरवार, गोन्हिया छपरा तक पहुंच जाएगा।

उधर बंधा के सीधे दक्षिण लगभग एक दर्जन ग्राम पंचायत चौतरफा पानी से घिर जाएंगे। वहीं स्पर पर काम कराते मिले एसडीओ कमलेश कुमार से जब बात की गई तो उनका कहना था कि अभी दोपहर का समय है। बावजूद डेढ़ सौ मजदूर काम कर रहे हैं। सिफ्ट वार मजदूर बढ़ाए जा रहे हैं। यहां तीन अवर अभियंता लगातार उपस्थित रहकर काम करा रहे हैं। बीच- बीच में एसडीएम बैरिया और अधिशासी अभियंता भी आकर निरीक्षण कर जा रहे हैं। दो-तीन दिन समय ठीक मिला तो स्पर और बंधा पूरी तरह सुरक्षित कर लिया जाएगा। वैसे भी बंधा पर अभी कोई खतरा नहीं है। यहां दिन-रात काम चल रहा है।

chat bot
आपका साथी