निर्वाचन संबंधी कार्यों में सतर्कता के लिए वाराणसी के जिलाधिकारी ने कसे पेंच

जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा की ओर से कैंप कार्यालय पर निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा बैठक की गई। बीएलओ के लागइन किये जाने की जानकारी देते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अभी तक 3127 में से 234 बीएलओ ने लागइन नहीं किया है।

By Anurag SinghEdited By: Publish:Tue, 02 Nov 2021 03:03 PM (IST) Updated:Tue, 02 Nov 2021 03:03 PM (IST)
निर्वाचन संबंधी कार्यों में सतर्कता के लिए वाराणसी के जिलाधिकारी ने कसे पेंच
निर्वाचन संबंधी कार्यों में सतर्कता को जिलाधिकारी ने कसे पेंच।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा की ओर से मंगलवार को कैंप कार्यालय पर निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा बैठक की गई। बीएलओ के लागइन किये जाने की जानकारी देते हुए उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अभी तक 3127 में से 234 बीएलओ ने लागइन नहीं किया है। इस पर जिलाधिकारी ने आज ही लागइन का कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया।

नजरी नक्शे की बीएलओ की ओर से जांच कराने का निर्देश देते हुए कहा कि यह परीक्षण करा लिया जाय कि वह सटीक बना है या नहीं साथ ही इस पर सुपरवाइजर के हस्ताक्षर भी अवश्य होने चाहिए।

 उन्होंने सुपरवाइजरों को निर्देशित किया कि छह प्रकार के प्रारुप/नक्शे यथा नजरी नक्शा, गूगल मैप व्यू, पोलिंग स्टेशन बिल्डिंग फ्रंट व्यू, पोलिंग स्टेशन फ्रंट व्यू, कैड व्यू तथा की-मैप व्यू आदि चेक कर लें तथा ईआरओ नेट पर अपडेट कर लिया जाय। 18 से 19 साल के आयु वर्ग के मतदाताओं का नाम वोटर लिस्ट में जोड़ने का कार्य सात नवंबर तक पूरा करने का निर्देश दिया। इसके अलावा जेंडर रेशियो, ईपी रेशियो संबंधी कार्य डोर टू डोर सर्वे कराकर पूरा कराने का भी निर्देश दिया। उन्होंने विशेष रूप से ताकीद की कि किसी भी प्रकार से बंग्लादेशी प्रवासी, भिक्षु या अस्थाई निवास करने वाले/घुमंतू जैसे लोगों के वोटर कार्ड किसी भी दशा में न बनाये जायें।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए प्रमाण पत्रों के आधार पर दिव्यांग मतदाता तथा जिला दिव्यांग विभाग की ओर से पेंशन के आधार पर जारी दिव्यांग मतदाताओं से संबंधित कार्य आठ नवंबर तक पूरा करके रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। अब तक के आंकड़ों के अनुसार कुल 29,297 दिव्यांग मतदाताओं को टैग किया जाना है।

जिलाधिकारी ने निर्वाचन संबंधी कार्यों में किसी भी स्तर पर लापरवाही न किये जाने की सख्त हिदायत देते हुए कहा कि सर्वे तथा डोर टू डोर वास्तविक आंकड़े जुटाये जायें जिससे शुद्ध निर्वाचक नामावली तैयार की जा सके।

chat bot
आपका साथी